परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक करेंगे देश व विदेश की सैर, यह हैं चयन के मानक

शाहजहांपुर: 
परिषदीय विद्यालयों को पढ़ाने वाले गुरुजन देश व विदेश की सैर करेंगे। एक्सपोजर विजिट के लिए हर ब्लाक से एक शिक्षक को चुना जाएगा। संबंधित क्षेत्र में जाकर गुरुजन वहां की शिक्षा व्यवस्था को अपनाकर अपने ब्लाक में लागू कराने का प्रयास करेंगे। शासन का पत्र आने के बाद बीएसए ने संबंधित शिक्षकों से आवेदन मांगे हैं। विजिट के लिए काफी आवेदन आए हैं, जिनका सत्यापन किया जा रहा है।


बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था और भवन का ढांचा मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा। काफी प्रयास के बाद भी शिक्षा दूसरे राज्यों या अन्य देशों की तरह बेहतर नहीं हो पा रही। ऐसे में विभाग ने एक फंडा निकाला है। महकमे ने चुनिंदा शिक्षकों को एक्सपोजर विजिट पर भेजने का निर्णय लिया है, जिसके माध्यम से शिक्षक संबंधित जिले या राज्य से वहां की शिक्षा व्यवस्था को देखकर अपने यहां लागू कर सकें। विभाग ने प्रत्येक विकास खंड से गुणवत्ता शिक्षा व मिशन प्रेरणा के अंतर्गत उत्कृष्ठ कार्य कर रहे एक प्रधानाध्यापक या इंचार्ज अध्यापक का चयन करने का निर्णय लिया है।

यह सीखने जाएंगे शिक्षक
=कई देशों और अपने देश के कई राज्यों में शिक्षा की व्यवस्था काफी बेहतर है। ऐसे में यूपी के शिक्षक एक्सपोजर विजिट के माध्यम से संंबंधित स्थान की शिक्षा क्षेत्र के नवाचार और शैक्षिक पद्धति को देखने जाएंगे।

यह हैं चयन के मानक

=प्राथमिक विद्यालय में कम से कम 100 व जूनियर में 80 बच्चों का नामांकन होना जरूरी है।

पिछले तीन शैक्षिक वर्षों में बच्चों के नामांकन में निरंतन बढ़ोत्तरी होना भी जरूरी है।

2018-19 व 2019-20 में बच्चों की भौतिक उपस्थिति 70 प्रतिशत से अधिक हो।

सामुदायिक सहभागिता से विद्यालय की अवस्थापना सुविधाओं व परिवेश में परिवर्तन किया हो।

उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए जिला व राज्य स्तर पर पुरस्कार भी प्राप्त किया हो।

आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत स्कूल 14 अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्त हो।

नामांकित बच्चों में 50 प्रतिशत अभिभावकों द्वारा रीड एलांग एप की डाउनलोडिंग कराई हो।


आवेदनों का सत्यापन शुरू
विजिट के लिए काफी शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। हालांकि, विभाग के मानक कठिन होने के चलते गुरुजनों के सामने संकट आ रहा है। आवेदनों का सत्यापन विभाग ने शुरू करा दिया है।


अभय जैन, जिला समन्वयक प्रशिक्षण बताते हैँ कि एक्सपोजर विजिट के लिए बीईओ को रिपोर्ट देना है। संंबंधित लिंक को परियोजना को भेजा जाएगा। उसके बाद शिक्षक का इंटरव्यू होगा। हर विकासखंड से एक शिक्षक को विजिट के लिए चुना जाएगा।