विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

शिक्षक डायरी भरने हेतु सामान्य निर्देश



शिक्षक डायरी के प्रस्तावना पेज के बाद प्रत्येक महीने के लिए एक पेज निर्धारित है ,इनकी संख्या 12 है कुछ शिक्षक डायरी में यह संख्या 13 भी हो सकती है । इन्हीं 12 पेजों पर पूरे महीने की मासिक शैक्षिक कार्य योजना लिखी जाएगी । ( कृपया इसकी और स्पष्ट समझ के लिए ध्यानाकर्षण / शिक्षण संग्रह  माड्यूल को देखें )
 
इसके पश्चात जहां से दैनिक वाला पेज प्रारंभ होता है ,वहां प्रत्येक पेज को दो भागों में विभाजित किया गया है । इन पेजों की संख्या हमारे वार्षिक कार्य दिवसों के अनुसार ही है ।।प्रत्येक दैनिक पेज पर  जो कि दो भागों में विभाजित है, दो कार्य दिवसों की दैनिक कार्य योजना लिखी जाएगी अर्थात एक ही पेज पर हम सभी दो कार्य दिवसों की अपनी कुल योजना दर्ज कर देंगे । 
एक भाग में 1 दिन और उसी पेज के दूसरे भाग में दूसरे दिन की कार्य योजना ।
कक्षा , विषय स्पष्ट रूप से उल्लेखित है। 
अब क्योंकि अभी विद्यालय शैक्षणिक रूप से संचालित नहीं है तो ई. पाठशाला के आ रहे साप्ताहिक कंटेंट को देखकर हम सभी अपने विषय के लर्निंग आउटकम निर्धारित करते हुए डायरी के पेज पर दर्ज करेंगे।  
इसके पश्चात विषय वाले कॉलम में जो कार्यक्रम ई पाठशाला के लिंक के जरिए आया है उसे दर्ज करेंगे। 
अपनी टिप्पणी वाले कॉलम में ई पाठशाला के लिए आ रही मुश्किलों को दर्ज किया जाएगा । 
प्रत्येक विषय के लिए लर्निंग आउटकम अलग अलग होंगे इसलिए एक ही विद्यालय में प्रत्येक अध्यापक की शिक्षक डायरी पर लिखी गयी कार्य योजना  अलग-अलग हो सकती है ।
अर्थात उसमें एक ही साप्ताहिक लिंक से आए हुए विषयों की व्याख्या अलग अलग हो सकती है ।
जब हमारे विद्यालय शैक्षणिक रूप से संचालित होने लगेंगे तब लर्निंग आउटकम हमारी पाठ्य पुस्तकों के आधार पर लिखा जाएगा । प्रत्येक पाठ्यपुस्तक में लर्निंग आउटकम पूर्व में ही निर्धारित करके प्रिंट किए गए हैं। हम सभी को विद्यालय शैक्षिक रूप से संचालित होने के बाद ध्यानाकर्षण आधारशिला और शिक्षण संग्रह माड्यूल को आधार बनाकर अपनी शैक्षिक डायरी मेंटेन करनी है । 
जैसा कि जिलाधिकारी महोदय के निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि शिक्षक डायरी को सही तरीके से लिखित नहीं किया गया है ।  इसे उन्होंने पूरी तरह से प्रत्येक शिक्षक की व्यक्तिगत अक्षमता का द्योतक माना है ।।
कृपया उपरोक्त निर्देशों को स्पष्ट रूप से पढ़ ले और अनुपालन सुनिश्चित करें ।
यह  अति अनिवार्य कार्य है कृपया शैक्षिक डायरी के प्रस्तावना के साथ लगे शुरुआती पेजों को भी ध्यान पूर्वक पढ़ ले ।यह हम सब की समझ के लिए आवश्यक  हैं।