विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

डीबीटी एप से संबंधित समस्या व समाधान


डीबीटी एप से संबंधित समस्या व समाधान
1. बेहतर नेट कनेक्टिविटी वाले स्थान पर एप का प्रयोग करें । 
2. एप में लॉगिन करते ही विद्यालय के शिक्षकों के विवरण में यदि मामूली रूप से पदनाम, नाम की स्पेलिंग में कोई त्रुटि हो अथवा EHRMS कोड 0 अंकित हो तो भी उसे वेरिफाई करते हुए आगे बढ़ जाएं । 
3. DBT एप प्रत्येक शिक्षक के मोबाइल नम्बर से लॉगिन हो जाएगा । 
4. सभी प्रधानाध्यापक कक्षावार शिक्षकों के मध्य छात्रों का बंटवारा कर दें । आवश्यकता अनुसार एक अध्यापक को एक अथवा एक से अधिक कक्षा आवंटित की जाए । (यह काम आपसी सहमति से पहले ही कर लें)
5. प्रधानाध्यापक एप के माध्यम से सभी कक्षाओं की छात्र संख्या देख लें एवं किसी में भी अंतर होने पर प्रेरणा एप के माध्यम से उस छात्र का पंजीकरण कर दें ।
6. तत्पश्चात सभी शिक्षक अपने अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगिन करें एवं अपने हेतु आवंटित कक्षाओं के सामने चेक बॉक्स को क्लिक करते हुए Next दबा दें । 
7. अंदर छात्रों की सूची प्रदर्शित होने लगेगी । *विवरण भरें* पर टच करने के पश्चात अंदर विवरण भर दें । 
8. विवरण भरने के लिए आपके पास जिस अभिभावक के खाते में पैसा जाना है उसका आधार व उसकी बैंक पासबुक की छायाप्रति होना आवश्यक है । साथ ही छात्र के साथ उस अभिभावक का संबंध व पता ज्ञात होना आवश्यक है ।
9. एक समय में एक विद्यालय के कई शिक्षकों द्वारा लॉगिन करने पर एप में थोड़ी समस्या आती है । इसके लिए आपस में समय विभाजन कर लें एवं एक एक करके अपने अपने हेतु आवंटित छात्रों का विवरण भरें । बाकी कार्मिक क्विज एवं अन्य कार्यों में समय का सदुपयोग करें ।
10.  यदि विवरण फीड करने के उपरांन्त किसी छात्र का डाटा नहीं दिख रहा है तो बार बार प्रयास न करें उसे छोड़ दें एवं अन्य छात्र का विवरण भरें । थोड़ी देर के पश्चात उस छात्र का विवरण दिखने लगेगा । न दिखने पर थोड़ी देर बाद पुनः प्रयास करें एक ही छात्र का विवरण   भरने के दौरान आने वाली एरर पर ज़्यादा समय न व्यर्थ करें । 
11. किसी भी अन्य समस्या के लिए कार्यालय में संपर्क करें ।

primary ka master