मौसम विभाग का यलो अलर्ट आज हो सकती है बारिश, यह जिले चपेट में

 लखनऊ : मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग ने मंगलवार से यलो अलर्ट की चेतावनी दी है। इसके तहत 24 घंटों में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि, सोमवार को तापमान सामान्य रहा और मौसम शुष्क रहा। सुबह के समय हल्के कोहरे के बाद धूप भी खिली। शहर का औसत एक्यूआइ 268 दर्ज किया गया। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 22.8 और न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


पूर्वी अफगानिस्तान से शुरू होने वाला पश्चिमी विक्षोभ अब हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में दाखिल हो चुका है। इसके साथ ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान से शुरू होकर पश्चिमी मध्य प्रदेश होते हुए विदर्भ तक देखा जा रहा है। इसकी वजह से दक्षिण-पश्चिमी बिहार और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का प्रकोप बना हुआ है। इससे मंगलवार को प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में बारिश तथा ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। इस दौरान अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। सोमवार को भी पश्चिमी प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश देखी गई, लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुष्कता रही। कानपुर, गोरखपुर, मुरादाबाद और मेरठ के आस-पास के जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस से तीन डिग्री सेल्सियस तक रहा। प्रदेश में अधिकतम तापमान नजीबाबाद में 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लखनऊ और आगरा मंडल में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.1 से 5.0 डिग्री सेल्सियस तक अधिक रहा। प्रदेश में सबसे कम तापमान मुजफ्फरनगर में 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को सुबह के समय अब मध्यम से घना कोहरा देखने को मिल सकता है।

क्या है यलो अलर्ट

सर्दियों के मौसम में यलो अलर्ट सामान्य तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की कमी या बारिश के आसार होने पर जारी किया जाता है। आरेंज अलर्ट शीतलहर की स्थिति में सामान्य तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की कमी होने पर जारी किया जाता है। इसके अलावा रेड अलर्ट तापमान में सात डिग्री सेल्सियस से अधिक की कमी होने पर जारी किया जाता है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇