परिषदीय विद्यालयों के खातों में नहीं पहुंचे खेलकूद सामग्री के रुपये



संभल: बहजोई। अभी तक जिले भर के परिषदीय विद्यालयों के खातों में खेलकूद सामग्री खरीदने के लिए शासन की ओर से भेजी गई धनराशि नहीं पहुंच सकी है। यह हाल तब है जबकि परिषदीय विद्यालयों में धनराशि भेजने के लिए अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 तय थी। शिक्षा विभाग के अफसरों की लापरवाही सरकार की मंशा पर भारी पड़ रही है।

बीते दिनों शासन की ओर से जिले भर के 1289 परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को खेलकूद सामग्री खरीदने के लिए 88 लाख रुपए की धनराशि भेजी गई थी। यह धनराशि जिला स्तर पर शिक्षा विभाग के खाते में पहुंच गई थी। अब यह धनराशि कुल 814 प्राथमिक विद्यालयों समेत 253 उच्च प्राथमिक विद्यालयों व 222 संविलयन विद्यालयों में 5 हजार रुपए प्रति प्राथमिक विद्यालय व 10 हजार रुपए प्रति उच्च प्राथमिक विद्यालय व संविलयन विद्यालय के हिसाब से विद्यालयों के खातों में पहुंचनी थी। इसके लिए 30 नवंबर 2021 की अंतिम तिथि तय की गई थी।

अब खास बात यह है कि जिले तय तिथि से महीना भर बीत जाने के बाद भी यह धनराशि विद्यालयों के खातों में नहीं पहुंच सकी है। इससे परिषदीय विद्यालयों में धनराशि पहुंचाकर खेलकूद सामग्री खरीदने की शासन की मंशा को करारा झटका लगा है। जिला समंवयक प्रशिक्षण मुकेश पाठक ने बताया कि जिले के सभी संविलयन विद्यालयों से खाता संख्या प्राप्त नहीं हो सकी है। यही कारण है कि खेलकूद सामग्री की धनराशि परिषदीय विद्यालयों के खातों में भेजने को लेकर मुश्किल आ रही है। विद्यालयों से खाता संख्या मिलते ही धनराशि जिला स्तर से विद्यालय के खातों में हस्तांतरित कर दी जाएगी।


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇