सीबीएसई टर्म 1- रिजल्ट का इंतजार खत्म,इस दिन घोषित होंगे दसवीं एवं बारहवीं के परिणाम


 सीबीएसई टर्म 1- रिजल्ट का इंतजार खत्म,इस दिन घोषित होंगे दसवीं एवं बारहवीं के परिणाम 

सीबीएसई टर्म-1 रिजल्ट की राह देख रहे रहे छात्र-छात्राओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है। नतीजे जल्द ही घोषित किए जाएंगे। वहीं इस संबन्ध में मीडिया रिपोर्ट्स में सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है।इसके साथ ही बोर्ड अगले सप्ताह मूल्यांकन प्रक्रिया की समीक्षा करेगा। हालांकि,अधिकारी ने परिणाम की घोषणा की तारीख के बारे में सूचित नहीं किया है। 

उन्होंने आगे कहा कि, कोविड -19 महामारी के बढ़ते मामालों की वजह से पैदा हुई स्थितियों ने मूल्यांकन प्रक्रिया पर प्रभाव डाला। हम जल्द ही परिणाम की घोषणा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। अभी परिणाम की तारीख की पुष्टि नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह महामारी की स्थितियों के बीच मूल्यांकन प्रक्रिया की प्रगति पर निर्भर करता है।


वहीं इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड की ओर से भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) टर्म- 1 रिजल्ट के संबंध में एक अधिकारिक बयान में पहले कहा गया था कि परिणाम प्राप्त अंकों के रूप में घोषित किए जाएंगे। ये परिणाम पास, कम्पार्टमेंट या रिपीट श्रेणी के मार्कर नहीं होंगे। इसके साथ ही यह भी कहा गया था कि कक्षा 10,12 की बोर्ड परीक्षाओं का अंतिम परिणाम टर्म 2 परीक्षा के बाद घोषित किया जायेगा।



लेकिन अभी तक बोर्ड ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि टर्म-1 का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा। वहीं तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं कक्षा के लिए टर्म-1 रिजल्ट के नतीजे किसी भी वक्त घोषित कर सकती है। अब ऐसी स्थिति में छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि, वे आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर विजिट करें, जिससे उन्हें रिजल्ट से जुड़ी सही अपडेट्स मिल सके।