योगी आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

 लखनऊ : विधानसभा चुनाव में भाजपा की पूर्ण बहुमत से जीत के बाद गुरुवार को योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना गया। केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाए गए अमित शाह ने यहां विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय के बाद इसकी घोषणा की। अब शुक्रवार को योगी आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इस निर्णय और मार्गदर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व शाह का आभार जताते हुए योगी ने भरोसा दिलाया कि मेहनत और ईमानदारी से दायित्व निर्वहन का प्रयास करेंगे। 




मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चेहरे पर लड़े गए इस चुनाव में भाजपा ने अकेले 255 और सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) एवं निषाद पार्टी के साथ 273 सीटें जीती हैं। चुनाव अभियान शुरू होने के साथ ही तय हो गया था कि पार्टी योगी को ही दोबारा मुख्यमंत्री बनाएगी। उत्तर प्रदेश में सरकार गठन के लिए शीर्ष नेतृत्व ने गृहमंत्री शाह को केंद्रीय पर्यवेक्षक और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को सह-पर्यवेक्षक नामित किया। दोनों वरिष्ठ नेता गुरुवार शाम करीब 4:30 बजे लखनऊ और करीब 5:30 बजे लोकभवन पहुंचे। 


यहां आयोजित विधायक दल की बैठक में पार्टी के वरिष्ठतम विधायक व पिछली सरकार में संसदीय कार्यमंत्री रहे सुरेश कुमार खन्ना ने योगी को विधायक दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा। वरिष्ठ विधायक सूर्यप्रताप शाही, बेबीरानी मौर्य, रामनरेश अग्निहोत्री, सुशील शाक्य और नंदगोपाल नंदी ने इसका अनुमोदन किया। इसके बाद सर्वसम्मति से योगी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। इसकी घोषणा करते हुए शाह ने पुष्पगुच्छ भेंट कर योगी को बधाई दी। मोदी, शाह, पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं सहित गठबंधन सहयोगी अपना दल के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष पटेल और निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. संजय निषाद के प्रति योगी ने आभार जताया और विश्वास दिलाया कि मेहनत और ईमानदारी से इस दायित्व को निभाएंगे।


 मंच पर प्रदेश चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल, पूर्व उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डा. दिनेश शर्मा भी थे। यह औपचारिकता पूरी होने के बाद अब शुक्रवार को राजधानी स्थित अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित देशभर के कई दिग्गजों की उपस्थिति में योगी मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह होना है, जिसमें योगी मुख्यमंत्री के रूप में लगातार दूसरी बार शपथ लेंगे। 


37 वर्ष बाद यह रिकार्ड बनने जा रहा है जब पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा कर कोई मुख्यमंत्री दूसरी बार इस कुर्सी पर आसीन हो रहा हो। योगी को सरकार बनाने का न्योता: देर शाम भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल के नेता योगी आदित्यनाथ ने भी राज्यपाल से शिष्टाचार भेंट की। सरकार बनाने का दावा पेश करने पर राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने का न्योता दिया। राज्यपाल ने उनसे यह भी अनुरोध किया है कि अपने प्रस्तावित मंत्रिमंडल के सहयोगियों को शपथ दिलाने के लिए उनकी सूची भी प्रस्तुत की जाए, ताकि उन्हें भी शपथ दिलाई जा सके। संबंधित सामग्री 15

गुरुवार को लोक भवन में आयोजित भाजपा विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। इसके बाद उनका सम्मान करते केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, साथ में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और पर्यवेक्षक रघुवर दास, राधा मोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व पूर्व उपमुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा