यूपी सरकार ने बुजुर्गों, दिव्यांगों ,युवाओं का पूरा रखा ख्याल, देखें बजट की खास बातें


लखनऊ,। UP Budget 2022 Highlights: योगी सरकार 2.0 ने अपने पहले बजट के जरिए वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव पर फोकस करते हुए सामाजिक सरोकारों की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाया है। सरकार ने समाज कल्याण के बजट में बुजुर्गों, युवाओं व दिव्यांगों का पूरा ख्याल रखा है। सरकार ने अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा वर्ग को साधने के लिए समाज कल्याण विभाग को 42,845 करोड़ रुपये का भारी-भरकम बजट दिया है।


पिछले यानी चुनावी बजट में 40 हजार करोड़ रुपये का बजट सरकार ने दिया था। सरकार ने बुजुर्गों को लुभाने के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए 7053.56 करोड़ रुपये दिए हैं। पिछले बजट में इसमें 3100 करोड़ रुपये दिए थे।

सरकार ने बजट की धनराशि दोगुनी इसलिए की है क्योंकि सरकार ने 500 रुपये प्रतिमाह के बजाय एक हजार रुपये पेंशन की राशि कर दी जा रही है। वृद्धावस्था पेंशन योजना में ही 56 लाख से अधिक बुजुर्ग महिलाओं को पेंशन दे रही है। दिव्यांगजन पेंशन के लिए सरकार ने एक हजार करोड़ रुपये दिए हैं। इससे 11 लाख दिव्यांगजनों को एक हजार रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी।

गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए सरकार ने बड़ा बजट दिया है। इस बार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में सरकार ने 600 करोड़ रुपये दिए हैं। यदि पिछले बजट को देखा जाए तो इस योजना में सरकार ने केवल 250 करोड़ रुपये ही दिए थे। सरकार का लक्ष्य है कि इस बार बड़ी संख्या में सामूहिक विवाह कराए जाएं।

अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं के लिए दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना के लिए 1213 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं की दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना के लिए भी सरकार ने 1100 करोड़ रुपये दिए हैं। सामान्य वर्ग के छात्रों की दशमोत्तर छात्रवृत्ति के लिए सरकार ने 400 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। हाथ से मैला ढोने एवं मैनहोल की सफाई के दौरान दुर्घटना घटने पर मृत्यु क्षतिपूर्ति योजना के लिए सरकार ने 1.50 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

बजट में खास

12 जिलों में दिव्यांगजनों के समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालयों के स्टाफ के लिए आवास निर्माण के लिए-12 करोड़किन्नर कल्याण बोर्ड कार्यालय के निर्माण के लिए-1.55 करोड़प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के लिए-85 करोड़वृद्धावस्था पेंशन योजना –7053.56 करोड़निराश्रित महिला पेंशन-4032 करोड़मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना- 600 करोड़दिव्यांगजन पेंशन योजना-1000 करोड़कुष्ठावस्था विकलांग भरण-पोषण योजना-34.50 करोड़अभ्युदय योजना-30 करोड़