राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए शिक्षक नहीं दिखा रहे रुचि

उन्नाव। जिले के परिषदीय स्कूलों में 8580 शिक्षकों की तैनाती है लेकिन विडंबना ऐसी कि राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए तीन शिक्षक भी तलाशे नहीं मिल रहे। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई है लेकिन अब तक सिर्फ एक शिक्षक ने आवेदन किया है। इससे नाराज बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बीएसए को निर्देश दिए हैं कि कम से कम दो और शिक्षकों का राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए आवेदन कराएं।


जिले में प्राथमिक स्कूलों में 1442 प्रधानाचार्य व 3250 सहायक शिक्षक, उच्च प्राथमिक स्कूल में 239 प्रधानाचार्य व 1153 सहायक शिक्षक व कंपोजिट स्कूलों में 306 प्रधानाचार्य व 1970 सहायक शिक्षक तैनात हैं। राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए इस बार आवेदन प्रक्रिया 16 अप्रैल से शुरू हुई थी। प्रेरणा पोर्टल पर शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करने थे लेकिन 26 मई तक सिर्फ एक ही शिक्षक ने पोर्टल पर आवेदन किया है। बेसिक शिक्षा निदेशक की नाराजगी पर बीएसए ने सभी बीईओ को इस संदर्भ में निर्देशित किया है।

ये है मानक
स्कूल में छात्रों की नामांकन संख्या बढ़ाने के साथ गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई व नए आयामों के माध्यम से छात्रों को आगे बढ़ाने वाले शिक्षकों को राज्य सरकार हर साल पुरस्कृत करती है। इसके लिए शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। नियमानुसार जिले से कम से कम तीन शिक्षकों को आवेदन करना अनिवार्य है।
बीएसए संजय तिवारी ने बताया कि सभी बीईओ को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने ब्लॉक के अच्छे शिक्षकों का राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए प्रेरणा पोर्टल पर आवेदन कराएं।