प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज नहीं हो सके 4800 बच्चों के नाम, मिड-डे मील की रिपोर्ट ने भी खोल दी पोल


ज्ञानपुर। स्कूल चलो अभियान में सूबे में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले जिले में 4800 बच्चों का नाम प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज नहीं हो सका है। करीब 50 हजार हुए नवीन नामांकन में से 45 हजार बच्चों का नाम दर्ज हो चुका है, जबकि 4800 बच्चे ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में नवीन नामांकन पर सवाल खड़े होने लगे हैं। उधर, शिक्षकों को 10 जून से पहले शत प्रतिशत नाम दर्ज करना है, जिसको लेकर विभाग असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है।


जिले के 892 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट विद्यालयों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए अप्रैल में स्कूल चलो अभियान चलाया गया था शिक्षकों संग संगठनों के प्रयास से 50 हजार नए बच्चों का नामांकन कर विभाग ने प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया।

अब नामांकन किए गए बच्चों का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण करने का निर्देश आया तो विभाग की पोल खुलने लगी है। अब तक केवल 45 हजार 200 बच्चों का पंजीकरण पोर्टल पर हो पाया है।

प्रभारी बीएसए की ओर से लगातार खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया जा रहा है कि बच्चों का प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द करें।

सूत्रों का कहना है कि पोर्टल पर बच्चों का पंजीकरण करने के लिए आधार कॉर्ड की जरूरत पड़ती है। शिक्षकों ने लक्ष्य प्राप्त करने के लिए नामांकन तो कर लिया, मगर अब सभी बच्चों को खोजना मुश्किल हो रहा है। कुछ शिक्षकों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सबसे ज्यादा परेशानी आधार कॉर्ड को को लेकर है.

मिड-डे मील की रिपोर्ट ने भी खोल दी पोल

ज्ञानपुर। परिषदीय विद्यालयों में संचालित मिड-डे मील योजना भी बच्चों के नामांकन व उपस्थिति की पोल खोलने के लिए काफी है। जब से नया शिक्षा सत्र शुरू हुआ है, तब से स्कूल बंद होने तक की मिड-डे मील की रिपोर्ट में बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत के आसपास हो रही है। इससे बच्चों के नामांकन और उपस्थिति में काफी अंतर रहा है।


विद्यालयों में लक्ष्य का शत प्रतिशत नामांकन किया गया है। शिक्षकों को निर्देश दिए जा रहे हैं। कि जल्द से जल्द बच्चों का पोर्टल पर पंजीकरण कराएं। जहां कहीं भी गड़बड़ी मिलेगी कार्रवाई होगी। काफी संख्या में बच्चों के आधार कॉर्ड नहीं बने हैं। इससे प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण कराने में दिक्कत पैदा हो रही है। रमाकांत सिंह, प्रभारी बीएसए


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇