राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने को 28 कमेटियां


उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू करने से पहले विभिन्न बिन्दुओं पर पोजिशन पेपर तैयार करने के लिए 28 कमेटियां गठित की गई हैं। इसके लिए पहले जिला स्तर पर संवाद और मोबाइल एप से सर्वे हो चुका है। अब चार मुख्य बिन्दुओं प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा, स्कूली शिक्षा, शिक्षक प्रशिक्षण और प्रौढ़ शिक्षा की रूपरेखा बनाई जाएगी। इसी के साथ स्टेट फोकस ग्रुप की ओर से 25 मुख्य विषयों पर राज्य की स्थितियों एवं आवश्यकता के अनुरूप पोजिशन पेपर तैयार किए जाएंगे।


राज्यों की रूपरेखा को शामिल करते हुए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जाएगा। जो कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू करने का आधार होगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह की ओर से 26 मई को जारी आदेश में कमेटियों का गठन किया गया है। स्कूली शिक्षा के लिए राज्य शिक्षा संस्थान के प्राचार्य आशुतोष दुबे की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है।

भाषा शिक्षा के लिए बनी कमेटी में आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान के प्राचार्य डॉ. स्कंद शुक्ल सदस्य सचिव बनाए गए हैं। स्कूलों के लिए गाइडेंस और काउंसिलिंग विषय पर मनोविज्ञानशाला की निदेशक उषा चन्द्रा की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी की सदस्य सचिव प्रवक्ता रेनू सिंह हैं।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇