बेसिक शिक्षा के सात अनुदेशकों को सेवा समाप्त करने की चेतावनी

रायबरेली। बेसिक शिक्षा के परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में संविदा पर कार्यरत सात अंशकालिक अनुदेशकों को लंबे समय से गैरहाजिर रहने और लापरवाही बरतने के कारण सेवा समाप्त करने की चेतावनी दी गई है।


इन सभी को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह ने नोटिस भेजा है। बीएसए ने बताया कि सात अनुदेशकों को नोटिस भेजकर कहा गया है कि अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाएं या यह स्पष्ट करें कि क्यों न उनकी सेवा समाप्त कर दी जाए।

बीएसए ने बताया कि सलोन के पीरा नगर की रूबी साहू 6 अप्रैल 2021 से लगातार अनुपस्थित हैं। डीह विकास क्षेत्र के जगदीशपुर की साधना 15 मार्च 2022 से बिना किसी सूचना के लगातार अनुपस्थित चल रही हैं।
लालगंज के आनापुर की मंजूलता 16 अगस्त 2021 से लगातार अनुपस्थित हैं। दीनशाह गौरा विकास क्षेत्र के पयागपुर के प्रवीण कुमार मौर्य सक्षम अधिकारी की स्वीकृति के बगैर 2 अप्रैल 2022 से अवकाश पर हैं।
खीरों विकास क्षेत्र के सेनी की ज्योति देवी और रीता देवी वर्ष 2021 एवं 2022 में कई महीनें अनुपस्थित रहीं। दीनशाह गौरा विकास क्षेत्र के इस्माइलमऊ की पुष्पा यादव पर समय से स्कूल न आने और लापरवाही बरतने के आरोप हैं। बीएसए ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारियों से कार्य व्यवहार आख्या मांगी गई थी। इसके आधार पर ही सात लोगों को नोटिस भेजा गया है।
564 अनुदेशकों का हुआ नवीनीकरण
जूनियर हाईस्कूलों में संविदा पर कार्यरत अंशकालिक अनुदेशकों के नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिले के 564 अंशकालिक अनुदेशकों का नवीनीकरण सत्र 2022-23 में 11 महीने के लिए किया गया है, जबकि 18 अंशकालिक अनुदेशकों का नवीनीकरण नहीं हुआ है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि 564 अनुदेशकों का नवीनीकरण हो गया है। अलग-अलग कारणों से 18 अनुदेशकों का नवीनीकरण नहीं हुआ है। इनमें ज्यादातर लोगों ने पहले ही त्यागपत्र दे रखे थे।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇