गुरुजी घर-घर जाकर बच्चों का कराएंगे नामांकन

मऊ, अब गुरुजी गांव-मुहल्लों में घर-घर जाकर अभिभावकों से संपर्क कर परिषदीय विद्यालयों में शत प्रतिशत बच्चों का नामांकन कराएंगे। दूसरे चरण में स्कूल न जाने वाले छह से 14 वर्ष के बच्चों का हाउस होल्ड सर्वे के तहत चिंहीकरण किया जाएगा। यह अभियान 16 जून से 30 सितंबर तक चलेगा। सर्वे अवधि में आला अधिकारी रेंडम स्थलीय सत्यापन भी करेंगे।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए पत्र जारी किया है। जिले में 1208 परिषदीय विद्यालय हैं। स्कूल चलो अभियान तथा जन जागरुकता कार्यक्रम चलाने के बाद भी गांवों, मुहल्लों सहित विभिन्न क्षेत्रों में काफी बच्चे स्कूल जाने से वंचित हो जाते हैं। शासन की तरफ से वर्ष 2022 में 32730 नवीन बच्चों का नामांकन कराने का लक्ष्य दिया गया था। पहले चरण हुए डोर टू डोर सर्वे में 28134 आउट आफ स्कूल बच्चों का नामांकन कराया गया। परिषदीय विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 16 जून से शिक्षा सत्र शुरू होगा। 16 जून से 30 सितंबर तक शिक्षक और शिक्षामित्र हाउस होल्ड सर्वे के तहत गांव, मुहल्ले घूमकर अभिभावकों को समझाकर बच्चों को स्कूलों में नामांकन कराएंगे। अधिकारियों की मानें तो नामांकन प्रक्रिया चलती रहती है। हाउस होल्ड सर्वे के सत्यापन में लापरवाही पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई का भी प्रावधान किया गया है। सर्वे अवधि में ब्लाक स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारियों, नगर शिक्षा अधिकारी रेंडम सत्यापन करेंगे। जबकि जिला स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी औचक निरीक्षण करेंगे।

दूसरा चरण का हाउस होल्ड सर्वे 16 जून से 30 सितंबर तक चलेगा। समस्त प्रधानाध्यापकों और खंड शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। लापरवाही मिलने पर संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।
अमित श्रीवास्तव, जिला समन्वयक, सामुदायिक सहभागिता

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇