विद्यालय खुलने पर फिर से सर्वे करेंगे परिषदीय स्कूलों के शिक्षक

फिरोजाबाद। स्कूल में बच्चों का प्रवेश करने के लिए 16 जून से एक बार फिर से सर्वे शुरू होगा। शारदा (स्कूल हर दिन आएं) योजना के अंतर्गत वर्तमान में 600 बच्चे चिन्हित किए जा चुके हैं। 16 जून को ग्रीष्म अवकाश खत्म होने के बाद स्कूल खुलने पर शिक्षक शत प्रतिशत नामांकन के लक्ष्य को पूरा करेंगे।


सर्व शिक्षा अभियान के तहत जिले में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हिंत करने का कार्य किया जाएगा। परिषदीय विद्यालयों में छह से 14 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों का नामांकन कराने के लिए घर-घर जाकर संपर्क करना है।

स्कूल न जाने वाले बच्चों की सूची तैयार करने के लिए विद्यालय सेवित क्षेत्र में सर्वे कराया जाएगा। सर्वे के दौरान किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। इस कार्य का रिसोर्स पर्सन, खंड शिक्षाधिकारी भौतिक सत्यापन करेंगे। बीएसए अंजली अग्रवाल ने बताया कि आउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिन्हिंत करने के लिए घर-घर सर्वे कराया जाएगा। ताकि प्रवासी बच्चे और विद्यालय न जाने वाले बच्चों का नामांकन कराया जाएगा।
छात्राओं को भी स्कूल से जोड़ने की पहल
छात्राओं को स्कूल से जोड़ने की पहल भी बेसिक शिक्षा विभाग करेगा। सर्वे कराया जा रहा है कि किन बालिकाओं ने पढ़ाई छोड़ दी है। इनको कन्या उत्सव के तहत प्रवेश दिलाया जाएगा। करीब 400 बालिकाओं का चिन्हिकरण भी किया जा चुका है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇