राजकीय इंटर कॉलेजों को मिले 402 प्रवक्ता, UPPSC ने जारी किया 10 विषयों का चयन परिणाम

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने मंगलवार को प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कॉलेज परीक्षा-2020 का अंतिम चयन परिणाम घोषित कर दिया। आयोग ने 10 विषयों में प्रवक्ता के 402 पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित घोषित कर दिया है। पहली बार यह भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से कराई गई। इससे पूर्व सीधे इंटरव्यू के जरिये से भर्ती होती थी।





इस बार प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा आयोजित की गई और मुख्य परीक्षा के आधार पर अंतिम चयन परिणाम घोषित किया गया। मुख्य परीक्षा 13 मार्च को प्रयागराज और लखनऊ के 33 केंद्रों में आयोजित की गई थी। मुख्य परीक्षा के लिए 14071 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें से पहली पाली में 12835 और दूसरी पाली में 12817 परीक्षार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। मुख्य परीक्षा के आधार पर आयोग ने अब दस विषयों में प्रवक्ता के 402 पदों का अंतिम चयन परिणाम जारी किया है।



इनमें नागरिक शास्त्र, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, भूगोल, इतिहास, भौतिक विज्ञान, समाजशास्त्र, उर्दू और गृह विज्ञान विषय शामिल हैं। गृह विज्ञान में केवल महिला शाखा और बाकी विषयों में महिला एवं पुरुष शाखा के पदों का रिजल्ट जारी किया गया है। परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र के अनुसार परिणाम पूरी तरह से औपबंधिक है। सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्र आदि के सत्यापन के बाद नियुक्ति के संस्तुति पत्र प्रेषित किए जाएंगे। सत्यापन की सूचना बाद में जारी की जाएगी। प्राप्तांक एवं श्रेणी कटऑफ अंक की सूचनाएं संस्तुति पत्र प्रेषित करने के बाद आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएंगी।

कहां कितने पद
--------------
विषय - महिला - पुरुष
भौतिक विज्ञान - 05 - 48
अर्थशास्त्र - 10 - 56
नागरिक शास्त्र - 15 - 47
भूगोल - 14 - 60
इतिहास - 15 - 42
समाजशास्त्र - 08 - 30
शिक्षाशास्त्र - 04 - 01
उर्दू - 05 - 20
वाणिज्य - 01 - 11
गृह विज्ञान - 10 - 00
दो विषयों में व्याख्याता के 270 पदों पर चयन
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने प्राविधिक शिक्षा विभाग के दो विषयों में व्याख्याता के 270 पदों का अंतिम चयन परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया। इनमें व्याख्याता विद्युत अभियंत्रण के 213 और व्याख्याता भौतिकी के 57 पद शामिल हैं। परीक्षा परिणाम आयोग के सूचना  बोर्ड एवं वेबसाइट पर उपलब्ध है। व्याख्याता विद्युत अभियंत्रण एवं भौतिकी विषय की लिखित परीक्षा का परिणाम पांच अप्रैल 2022 को जारी किया गया था। इसके बाद विद्युत अभियंत्रण के अभ्यर्थियों के इंटरव्यू 23 मई से एक जून और व्याख्यात भौतिकी के अभ्यर्थियों का इंटरव्यू दो से चार जून तक कराए गए।


व्याख्याता विद्युत अभियंत्रण के रिजल्ट में अमित कुमार मिश्र ने टॉप किया है, जबकि निजामउद्दीन को मेरिट में दूसरा और सौरभ कुमार सिंह को तीसरा स्थान मिला है। वहीं, व्याख्याता भौतिकी के परिणाम में फैजान बेग ने मेरिट में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है, जबकि हिमांशु चौहान एवं नमन शर्मा को क्रमश: दूसरा एवं तीसरा स्थान मिला है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र के अनुसार चयन परिणाम न्यायालय में योजित विशेष अपील में पारित होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा। परीक्षा के प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक जल्द ही आयोग की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।


मेडिकल अफसर भर्ती के प्राप्तांक, कटऑफ आज होंगे जारी
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से मेडिकल अफसर की सीधी भर्ती में शामिल अभ्यर्थियों के प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक आठ जून को आयोग की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक आयोग की वेबसाइट पर 14 जून तक उपलब्ध रहेंगे। आयोग के संयुक्त सचिव विनोद कुमार सिंह के अनुसार अभ्यर्थी अपने अनुक्रमांक एवं जन्मतिथि के आधार पर प्राप्तांक और कटऑफ देख सकते हैं। 

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇