basic siksha news: परिषदीय स्कूलों के बच्चे देंगे संस्कृति ज्ञान परीक्षा, पांचवीं से आठवीं तक के बच्चे करेंगे भागीदारी

उत्तर प्रदेश के कक्षा 5 से कक्षा-8 तक अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को नैतिक शिक्षा के अन्तर्गत भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 2022 में पूर्ण भागीदारी के सम्बन्ध में।

परिषदीय स्कूलों के बच्चे देंगे संस्कृति ज्ञान परीक्षा, पांचवीं से आठवीं तक के बच्चे करेंगे भागीदारी 

अभी परीक्षा की तिथि तय नहीं, अगस्त-सितंबर में संभावित



बच्चों में मानवीय मूल्यों और संस्कृति संचेतना बढ़ाने के लिए अब परिषदीय विद्यालयों में भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा कराई जाएगी। इस संबंध में निदेशालय का पत्र आते ही शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर 16 जून के बाद आवेदन लेने के निर्देश दिए गए हैं। 

गायत्री प्रज्ञा पीठ हरिद्वार की ओर से भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा कराई जाती है। अब तक इसमें निजी स्कूलों के बच्चे ही शामिल होते रहे हैं। इसमें उत्तीर्ण होने वाले बच्चों को पुरस्कार देने के साथ ही पीठ की और से भविष्य की पढ़ाई में जरूरी सहायता दी जाती है।

परीक्षा में देश की संस्कृति और सामाजिक गतिविधियों से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। शासन ने अब परिषदीय स्कूलों में यह परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। पांचवीं से आठवीं तक के बच्चे इसमें शामिल होंगे। अभी स्कूलों में ग्रीष्पमकालीन अवकाश चल रहा है। परीक्षा की तिथि अभी तय नहीं हुई है। स्कूल खुलने पर आवेदन करने वाले बच्चों के नाम भेजे जाएंगे।


... और अधिक जानने के लिए क्लिक करें! : http://news.primarykamaster.com/2022/06/5-8-2022.html#ixzz7VaTBRuhd
© © प्राइमरी का मास्टर • कॉम
Follow us: @PRYkaMASTER on Twitter | prykamaster on Facebook

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇