एसटीएफ ने पकड़ा फर्जी शिक्षक, विभाग में मचा हड़कंप

बाराबंकी। बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी प्रपत्रों के सहारे शिक्षक की नौकरी कर रहे लोगों पर शिकंजा कसता जा रहा है। एक ओर जहां विभाग जिले में शिक्षकों के शैक्षिक प्रपत्र खंगाल रहा है वहीं एसटीएफ ने एक फर्जी शिक्षक अपनी जांच में पकड़ा है। जल्द ही सभी ब्लॉकों से जांच रिपोर्ट मिलने के बाद फर्जी शिक्षकों को लेकर खुलासा होने की उम्मीद है। इसे लेकर विभाग में हड़कंप मचा है।


जिले में वर्ष 2020 में हुई जांच में कई फर्जी शिक्षक मिले थे। जांच में साबित हुआ था कि इन शिक्षकों ने कूट रचित प्रपत्रों के सहारे नौकरी हथियाई है। कोरोना काल के दौरान स्कूलों बंद रहने से जांच का सिलसिला थम गया था। मगर दो माह पहले तत्कालीन बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर ने ब्लॉकों में शिक्षकों का सत्यापन करने को कहा था।

बीएसए के इस आदेश पर जांच चल रही है। करीब एक महीना पहले नए बीएसए के कार्यभार संभालने के बाद अमित कुमार ने भी फर्जी शिक्षकों को लेकर की जा रही जांच को तेज करने के निर्देश दिए थे। एक दिन पहले एफटीएफ द्वारा पूरे प्रदेश में की जा रही जांच के क्रम में बाराबंकी में एक फर्जी शिक्षक पाए जाने की पुष्टि हुई।
एसटीएफ ने बीएसए को पत्र लिखा है। इसी के साथ जिले में खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा की जा रही जांच तेज हो गई है। जल्द ही सभी ब्लॉकों से जांच रिपोर्ट बीएसए के पास पहुंचने के बाद इसका खुलासा होगा।

एफटीएफ द्वारा एक शिक्षक के प्रपत्र फर्जी मिलने की बात कही गई है। एसटीएफ ने शिक्षक की संख्या बताई है। नाम के बारे में जानकारी मिलते ही कार्रवाई की जाएगी। खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा भी इसकी जांच की जा रही है।
-अमित कुमार, बीएसए

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇