यूपी बोर्ड का अजब कारनामा: परीक्षा समाजशास्त्र की और परिणाम जारी कर दिया नागरिक शास्त्र का

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल-इंटर परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद ग्रीवांस सेल में शिकायत के दौरान अजब-गजब मामले सामने आ रहे हैं। क्षेत्रीय कार्यालय स्थित सेल में बृहस्पतिवार को एक छात्रा हैरान कर देने वाली शिकायत लेकर पहुंची। छात्रा ने समाजशास्त्र की परीक्षा दी थी और जारी परिणाम में उसका विषय बदलकर नागरिक शास्त्र कर दिया गया है।




यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का परिणाम जारी होने के बाद सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में ग्रीवांस सेल का गठन किया गया है। ताकि विद्यार्थी परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी की शिकायत कर सकें। दूसरे दिन ग्रीवांस सेल में कुल 33 विद्यार्थी अपनी शिकायत लेकर पहुंचे। इनमें इंटर के 18 और हाईस्कूल के 15 परीक्षार्थी हैं। इनमें से श्रीकृष्ण इंटर कॉलेज की इंटर की छात्रा आंचल सिंह भी शामिल रही।
आंचल ने समाजशास्त्र विषय की परीक्षा दी थी। लेकिन जब परिणाम आया तो विषय नागरिक शास्त्र दर्ज था। जबकि उन्होंने नागरिक शास्त्र की परीक्षा ही नहीं दी थी। हैरत की बात यह कि उन्हें नागरिक शास्त्र के प्रश्नपत्र में अनुपस्थित भी कर दिया गया। ऐसे में परेशान छात्रा स्कूल पहुंची। स्कूल से पत्र लेकर ग्रीवांस सेल में शिकायत दर्ज कराई। आंचल का कहना है कि यूपी बोर्ड की इस गड़बड़ी की वजह से वह पिछले कई दिनों से परेशान है।

इस त्रुटि को दूर करने में समय लगेगा। ऐसे में स्नातक के दाखिले में भी दिक्कत हो सकती है। इसी तरह की एक अन्य शिकायत में रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज की एक छात्रा का केंद्र एेंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज कर दिया गया था। छात्रा ने रानी रेवती देवी स्थित केंद्र पर ही सभी विषयों की परीक्षा दी। लेकिन परिणाम जारी हुआ तो उसे अंग्रेजी विषय में अनुपस्थित कर दिया गया है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇