पंचायत सहायक पद के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन, इसी माह मिलेगा नियुक्ति पत्र


गोरखपुर में 34 ग्राम पंचायतों में रिक्त पंचायत सहायकों के पद के लिए चार जून तक आवेदन किया जा सकता है। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया कि पंचायत सहायक कम कंप्यूटर आपरेटर के लिए आवेदन ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव के पास जमा किया जा सकता है।


ब्‍लाक या ज‍िला मुख्‍यालय में करें आवेदन

अभ्यर्थी ब्लाक से लेकर मुख्यालय तक कहीं भी अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि 10 जून से 17 जून तक ग्राम पंचायत में प्राप्त आवेदन पत्रों की श्रेष्ठता सूची तैयार की जाएगी। उसके बाद ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के समक्ष अनुमोदन के लिए रखा जाएगा।

जून के अंत‍िम सप्‍ताह में म‍िलेगा न‍ियुक्‍त‍ि प्रमाणपत्र

18 से 25 जून तक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति अनुमोदित आवेदनों का परीक्षण करेगी। 26 जून से 28 जून तक ग्राम पंचायतों द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिया जाएगा।

आशा कार्यकर्ताओं मिलेगा पांच लाख रुपये तक का निश्शुल्क उपचार : गोरखपुर जिले की 4041 आशा कार्यकर्ताओं को परिवार सहित आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये तक के निश्शुल्क उपचार की सुविधा प्रदान करने की तैयारी है। इस योजना से 125 आशा संगिनी भी परिवार सहित लाभान्वित होंगी। संपूर्ण विवरण के साथ इनकी सूची तैयार कर शासन को भेजी जाएगी।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि मिशन निदेशक ने पत्र भेज कर निर्देश दिया है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत आशा कार्यकर्ता, संगिनी व उनके परिवार के सदस्यों को जोड़ा जाए। निर्धारित प्रारूप पर उनका विवरण मांगा गया है। इस योजना के अंतर्गत जिले में पहले से ही करीब 4.48 लाख लोग पात्र हैं।

इन बीमारियों का होता है इलाज : योजना के अंतर्गत मातृ स्वास्थ्य, आपरेशन से प्रसव या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीबी का उपचार होता है। साथ ही कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, स्टंट डालना, न्यूरो सर्जरी, आंखों की सर्जरी, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, घुटना प्रत्यारोपण, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित रोगों का उपचार होता है।