बेसिक शिक्षा विभाग के 16 जून को खुल जाएंगे स्कूल, अभी तक नहीं आई किताबें

16 जून को खुल जाएंगे स्कूल, अभी तक नहीं आई किताबें

कासगंज। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नए शिक्षा सत्र का शुभारंभ अप्रैल माह में हो चुका है। स्कूल चलो रैली एवं प्रवेश उत्सव के माध्यम से हजारों बच्चों के प्रवेश भी स्कूलों में कराए जा चुके हैं। बच्चों ने बिना पुस्तकों के ही स्कूलों में पढ़ाई की, लेकिन अभी तक पुस्तकों की कोई व्यवस्था नहीं हो सकी है, जिससे स्कूल खुलने पर बच्चों को बिना पुस्तकों के ही स्कूल पहुंचना होगा।


जिला में 1263 परिषदीय स्कूल संचालित हैं। इन स्कूलों में 1.83 लाख बच्चे शिक्षारत हैं। 15 जून तक अवकाश है। स्कूलों के खुलने में अब मात्र 12 दिन का समय शेष रह गया है, लेकिन अभी तक शासन से पुस्तकों की उपलब्धता नहीं कराई जा सकी है, जिससे बच्चों को स्कूल में फिर से बिना पुस्तकों के ही पहुंचना होगा। विभागीय अफसरों की मानें तो पुस्तकों के उपलब्ध होने में अभी समय लगेगा। अप्रैल में स्कूल खुलने पर दिसंबर में पुस्तकों की टेंडर प्रक्रिया होनी थी, लेकिन अभी तक यह प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। ऐसे में अभी पुस्तकों के उपलब्ध होने में कई माह का समय लगेगा। यदि जून में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर भी ली जाए तो पुस्तकों के प्रकाशन होने के बाद जिला को उपलब्ध होने में ही दो माह का समय लग सकता है। इसके बाद विद्यालय पहुंचने में भी समय लगेगा।

फैक्ट फाइल
परिषदीय स्कूल 1263
शिक्षारत बच्चे 1.83 लाख
शासन स्तर का मामला है। किताबों की डिमांड भेजी जा चुकी है, जैसे ही जनपद के लिए किताबों की उपलब्धता होगी, इनको विद्यालय पहुंचाकर बच्चों को उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे बच्चों का अहित न हो- राजीव यादव, बेसिक शिक्षा अधिकारी