इग्नू में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 31 जुलाई अंतिम तिथि

लखनऊ : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ की ओर से शैक्षिक सत्र जुलाई-2022 में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, डिप्लोमा, बैचलर डिग्री (सामान्य व आनर्स) व सर्टिफिकेट कोर्सों में वेबसाइटhttps://ignouadmission.samarth.edu.in/ और http://www.ignou.ac.in/के माध्यम से आवेदन कर दाखिला ले सकते हैं। इसके लिए 31 जुलाई तक समय सीमा निर्धारित की गई है।

क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ की वरिष्ठ निदेशक डा. मनोरमा सिंह ने बताया कि वेबसाइट पर पाठ्यक्रम के अनुसार लिंक दिए गए हैं। परास्नातक, डिप्लोमा से लेकर स्नातक तक के कोर्स व उसका विवरण उस पर अपलोड है। ऐसे अभ्यर्थी जो संबंधित कोर्स में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद अभिलेखों का सत्यापन आनलाइन ही होगा। फिर अभ्यर्थी के ई-मेल आइडी व मोबाइल नंबर पर दाखिले का मैसेज आ जाएगा। हालांकि बीएड व बीएससी नर्सिंग में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही होंगे।

25 तक भरें परीक्षा फार्म

इग्नू की जून-2022 सत्रंत परीक्षाएं 22 जुलाई से शुरू होकर पांच सितंबर को समाप्त होंगी। इसके लिए विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म जमा करने के लिए आनलाइन लिंक वेबसाइटhttps://exam.ignou.ac.in/ पर उपलब्ध करा दिया गया है। 25 जून तक 200 रुपये प्रति कोर्स (थ्योरी व प्रैक्टिकल) के हिसाब से आनलाइन शुल्क जमा करना होगा। उसके बाद 26 से 30 जून तक 200 रुपये प्रति कोर्स व 1100 रुपये लेट फीस के साथ जमा करने का मौका मिलेगा। दूसरी ओर इग्नू ने जून-2022 की सत्रंत परीक्षा के लिए संशोधित प्रस्तावित डेटशीट जारी कर दी है।