जिलाधिकारी ने विद्यालय का किया औचक निरीक्षण,दिए शत-प्रतिशत उपस्थिति के निर्देश


अयोध्या जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने कंपोजिट विद्यालय सहादतगंज द्वितीय, अमर शहीद दिलीप सिंह कंपोजिट विद्यालय और प्राथमिक विद्यालय अनुसराय का निरीक्षण किया।  विद्यालयों में अध्ययनरत  बच्चों का शैक्षिक स्तर  जाना परिसर में साफ सफाई, भवनों की रंगाई पुताई व स्थिति का लिया जायजा।






कंपोजिट विद्यालय सहादतगंज में निरीक्षण के दौरान कुल 125 बच्चों में से 53 बच्चे मौजूद मिले। डीएम ने बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के निर्देश दिए। डीएम ने कक्षा पांच की छात्राओं काजल यादव, साक्षी, स्वाति, प्रियंका, समरीन सलमानी, कक्षा चार की छात्रा अर्पिता, कक्षा आठ की छात्रा कुमकुम सहित विभिन्न



कक्षाओं के बच्चों से उनकी कक्षा की हिंदी. सामाजिक विषय, ओजी आदि की पुस्तकों के पाठों को पढ़वाया। पहाड़ा व गणित के सवालों को लैक बोर्ड पर लगवा उनके शैक्षिक स्तर एवं विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता को परखा।

कक्षा पांच की तीन छात्राओं काजल यादव, प्रियंका व समरीन सलमानी द्वारा सभी विषयों के पाठों को बेहतर ढंग से पढ़े जाने पहाड़ा सुनाने, गणित के सवालों को सही ढंग से हल किए जाने व शैक्षिक स्तर कक्षा के मुताबिक पाए जाने पर डीएम तीनों की ज्योमिट्टी बॉक्स, पेंसिल, कटर, आर्ट की काँपी आदि की किट प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की सभी बच्चों को नियमित विद्यालय आने व खूब मेहनत कर पढ़ने के लिए प्रेरित किया।



डीएम ने अमर शहीद दिलीप सिंह कंपोजिट विद्यालय व प्राथमिक विद्यालय अबू सराय के निरीक्षण में भी बच्चों से पुस्तकें पढ़वाई गणित के सवाल लगवा कर शिक्षा की गुणवत्ता को जांचा, परखा कहा कि बच्चों को उनकी कक्षा के शैक्षिक स्तर के अनुरूप लाया जाए।



बच्चों को खेलकूद के साथ-साथ पाठ्य सहगामी क्रियाएं भी कराई जाए बीएसए ने बताया कि उक्त विद्यालयों सहित नगर क्षेत्र के अन्य कई विद्यालयों के भवनों के जीर्णोद्धार के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इस अवसर पर ट्रेनी आईएएस कृष्ण कुमार सिंह व बीएसए भी मौजूद रहे