निपुण भारत लक्ष्य हासिल करने में प्रधानाध्यापकों की भूमिका अहम


पश्चिमशरीरा सरसवा बीआरसी परिसर में शुक्रवार को खंड शिक्षा अधिकारी प्रमोद कुमार ने निपुण भारत मिशन को लेकर प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक की। इसमें निपुण भारत मिशन के लक्ष्य को प्राप्त करने के बारे में विस्तार से खंड शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाध्यापकों को जानकारी दी। लक्ष्य हासिल करने में प्रधानाध्यापकों की भूमिका को अहम बताया।





खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि सभी अध्यापक, शिक्षामित्र एवं अनुदेशक शिक्षक संदर्शिका के माध्यम से शिक्षण कार्य करें। निपुण लक्ष्य एप डाउनलोड कर लें। इसके ए बच्चों का बेस लाइन सर्वे कर बच्चों को चिह्नित करें जो बच्चे निपुण नहीं हैं, उनके लिए स्पष्ट कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। प्रत्येक शिक्षण कक्ष में दीवार पर घड़ी लगाई जाए, ताकि बच्चे समय  महत्व को समझे। समय देखना सोखे तथा शिक्षक को यह पता हो कि अब उसका पीरियड समाप्त होने वाला है। विद्यालय का भीतिक परिवेश आकर्षक बनाया जाए। खेलकूद सामग्री का पुस्तकालय की तरह ही बच्चों में सामान रूप से आवंटन किया जाए। विद्यालय में बाल संसद का निर्माण कर बच्चों को दायित्व बोध कराया जाए। उन्होंने  प्रधानाध्यापकों से कहा कि उन्हें लीडरशिप लेनी होगी विद्यालय में अन्य शिक्षकों से पहले प्रधानाध्यापक को स्कूल पहुंचना होगा।



इस मौके पर राकेश सिंह, बैजनाथ दुबे, अवध किशोर, ज्ञानसिंह, अरुण श्रीवास्तव, आशुतोष शुक्ला, जयमंत शुक्ला, सुधांशु यादव, विनीत सिंह, जितेंद्र तिवारी, पंकज आदि प्रधानाध्यापक मौजूद रहे।