इस मोबाइल एप पर एक क्लिक में परिषदीय स्‍कूलों के विद्यार्थियों की मिलेगी जानकारी, खेल रुचि पता चलेगी

 बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों का रजिस्ट्रेशन खेलो इंडिया पोर्टल पर होगा तथा उनमें पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का पूरा डाटा खेलो इंडिया एप पर अपलोड किया जाएगा। डाटा अपलोड होने के बाद एक क्लिक में बच्चों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। इस संबंध में सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश जारी किए गए हैं।


बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों व स्‍कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया : प्रयागराज जनपद के सभी परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में यह प्रोग्राम संचालित किया जाना है। अब खेलो इंडिया एप पर जनपद के परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का पूरा डाटा अपलोड किया जाएगा। यह आदेश बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी किया गया है। जिला मुख्यालय पर आदेश आने के बाद बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने जिले भर के खंड शिक्षा अधिकारियों और स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए हैं कि जो छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं, उनका पूरा विवरण खेलो इंडिया पोर्टल पर देने को कहा है।

छात्र-छात्राएं इच्‍छानुसार खेल गतिविधि में शामिल हो सकेंगे : खेलो इंडिया की ओर से संपूर्ण डाटा अपलोड होने के बाद छात्र-छात्राओं काे उनकी इच्छा के अनुसार खेल गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिलेगा। जिले के ज्यादातर परिषदीय स्कूलों का खेलो इंडिया पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो गया।

बच्‍चों का फिजिकल एसेसमेंट टेस्‍ट होगा : खेलो इंडिया पोर्टल पर छात्र का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, गांव, आधार नंबर और खेल के प्रति रुचि का विवरण अपलोड होगा। उसके उपरांत प्रत्येक विद्यालय में नियुक्त फिजिकल टीचर या खेलकूद गतिविधियों में सक्रिय टीचर को प्रशिक्षित कराके बच्चों का फिजिकल एसेसमेंट का टेस्ट लिया जाना है। बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि सभी बीईओ को इस संबंध में निर्देशित कर दिया गया है।