विद्यालयों का किया निरीक्षण, गंदगी, शैक्षिक अव्यवस्था पर शिक्षकों का वेतन रोका


बाबूगंज। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रयागराज विद्यालयों के औचक निरीक्षण करने शुक्रवार को फूलपुर पहुंचे। बीएसए सम्मिलियन विद्यालय बाबूगंज में साफसफाई पर चेतावनी दी तो प्राथमिक विद्यालय बीरकाजी के अध्यापकों का वेतन रोकने व प्रधानाध्यापिका के खिलाफ जांच के निर्देश भी दिए।

बीएसए प्रयागराज प्रवीण तिवारी शुक्रवार को अचानक सम्मिलियन विद्यालय बाबूगंज पहुंचे तो विद्यालय परिसर में साफसफाई के बारे में पूछा तो अध्यापकों ने सफाईकर्मी नही आने की बात बताई। बीएसए ने बच्चों की संख्या सहित अन्य बिंदुओं पर जानकारी लेते हुए कक्षा में पहुंच बच्चों से भी पठन-पाठन के विषय में पूछताछ किया। परिसर को स्वच्छ रखने का निर्देश दिए। इसके बाद प्राथमिक विद्यालय बीरकाजी में पहुंचे तो वहां के परिसर में गंदगी देखकर विफर गए। नामांकन से 50 प्रतिशत कम उपस्थिति,पठन-पाठन, विद्यालय की पुताई आदि
दुर्व्यस्थाओं से खिन्न बीएसए ने विद्यालय के सभी अध्यापकों का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकने का निर्देश दिया। अपूर्ण अभिलेखों मिलने से नाराज बीएसए ने प्रधानाध्यापिका तसनीम अख्तर के खिलाफ जांच के निर्देश दिए। इसके बाद उच्च प्राथमिक विद्यालय बीरकाजी पहुंचे जहां पर बच्चों के पठन-पाठन, शिक्षण कार्य, साफ-सफाई तथा बच्चों की उपस्थिति ठीक रही। विद्यालय के वातावरण तथा शैक्षिक कार्य आदि पर संतोष व्यक्त किये। इस संबंध में बीएसए प्रवीण तिवारी ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय बीरकाजी की व्यवस्था बहुत ही खराब थी। शिक्षण कार्य, साफ-सफाई तथा बच्चों की उपस्थिति अपेक्षाकृत कम के साथ कई कमियां पाई गई। जिससे प्रधानाध्यापिका के खिलाफ जांच तथा सभी अध्यापकों के वेतन रोकने का निर्देश दिया गया है।