13 जिलों में खाली हैं डीआईओएस के पद: दिसंबर में खाली हो जाएंगे दो और पद, पदस्थापन का लंबे समय से इंतजार


लखनऊ। प्रदेश के 13 जिलों में कई माह से जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) के पद खाली हैं। वहीं, दिसंबर में दो और जिलों में यह पद खाली हो जाएंगे।


वाराणसी व अलीगढ़ में 30 जून 2022, प्रयागराज (द्वितीय) में 31 जुलाई, लखीमपुरी खीरी में 8 अगस्त, कानपुर में 25 अगस्त, बहराइच में अगस्त, 31 बुलंदशहर में 9 सितंबर, सीतापुर व ललितपुर में 30 सितंबर और चंदौली व अंबेडकरनगर में 31 अक्तूबर से डीआईओएस का पद खाली है। मुरादाबाद व आगरा में भी यह पद काफी समय से खाली है। हालांकि डीआईओएस की गैरमौजूदगी में उनका कार्यभार संबंधित जिले के बीएसए या राजकीय इंटर कॉलेज के प्राचार्य को दिया गया है। उधर, कानपुर देहात के डीआईओएस अरविंद कुमार द्विवेदी और हमीरपुर के डीआईओएस रतन सिंह 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

सूत्रों का कहना है कि डीआईओएस की तैनाती का प्रस्ताव शासन को गया था लेकिन मामला अटका हुआ है। डीआईओएस की तैनाती नहीं होने से बोर्ड परीक्षा की तैयारी से जुड़े कामकाज प्रभावित हो रहे हैं। परीक्षा केंद्र के निर्धारण के साथ विद्यालयों की मान्यता के मामलों के निस्तारण, शिक्षकों की पदोन्नति सहित अन्य विभागीय कामकाज में देरी हो रही है।