12 शिक्षकों सहित दो अनुचरों का एक दिन का रोका वेतन


 मऊ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से लिए गए मोबाइल से लोकेशन के आधार पर अलग-अलग तारीखों में आठ विद्यालयों में 12 शिक्षक तथा दी अनुचर अनुपस्थित मिले। इसपर बीएसए ने लापरवाह शिक्षकों का एक दिन का वेतन रोकने का आदेश दिया है। साथ ही एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है।






जिले में 1208 परिषदीय विद्यालयों में करीब पांच हजार से अधिक शिक्षकों की तैनाती है। शिक्षण व्यवस्था में गुणात्मक सुधार तथा शिक्षकों की नियमित उपस्थिति के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से मोबाइल के आधार पर शिक्षकों का प्रतिदिन लोकेशन लिया जाता है। गत 18 नवंबर 2022 को मोबाइल लोकेशन में घोसी ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बीबीपुर में तैनात शिक्षामित्र विमला अनुपस्थित मिलीं।



19 नवंबर को प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर में तैनात सहायक अध्यापक अनिल कुमार अनुपस्थित मिले। इसी विद्यालय के शिक्षामित्र चंद्रवास यादव, योगेंद्र यादव अनुपस्थित मिले। 19 नवंबर को मुहम्मदाबाद गोहना ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हरनासाथ में तैनात शिक्षामित्र रमेश चंद्र यादव अनुपस्थित मिले






21 नवंबर को बडरांव ब्लाक क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय रेयांच में तैनात अनुचर धनेश कुमार, अनुचर पंकज यादव अनुपस्थित मिले।



मुहम्मदाबाद गोहना ब्लाक क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय क्यामपुर में तैनात सहायक अध्यापक हरिमोहन यादव 23 नवंबर को अनुपस्थित मिले 23 नवंबर को बड़राब ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय पीकाताल में प्रधानाध्यापिका सुभावती देवी, शिक्षामित्र गीता देवी, शिक्षामित्र नीलम सिंह अनुपस्थित मिली।



इसी तरह से बड़राव ब्लाक क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय पांडेयपार में तैनात शिक्षामित्र पूनम, मीना यादव, सहायक अध्यापक गिरिजा देवी अनुपस्थित मिली। घोसी ब्लाक क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय अरियासों में तैनात सहायक अध्यापक गिरिजा देवा अनुपस्थित मिलीं।



बीएसए ने अनुपस्थित शिक्षकों का एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया गया है। बीएसए डॉ. संतोष कुमार सिंह का कहना है कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मोबाइल लोकेशन में अनुपस्थित शिक्षक एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण मांगा गया है।