प्रान आवेदन न करने पर 3500 शिक्षकों का वेतन रोका


बुलंदशहर,नई पेंशन योजना को ठुराकर पुरानी पेंशन योजना की मांग कर रहे जिले के शिक्षकों को बड़ा झटका लगा है। शासन के आदेश पर बीएसए ने 3500 शिक्षकों का नवंबर माह का वेतन रोक दिया है। बार-बार एनपीएस के प्रमानेंट रिटायर्ड अकाउंट नंबर (प्रान) भरवाने के लिए शिक्षकों को विभाग द्वारा अवगत कराया जा रहा था, मगर इनके द्वारा आवेदन नहीं किए गए। जिस पर अब बीएसए ने कार्रवाई कर दी है। वेतन न निकलने से अब शिक्षकों को बड़ी परेशानी होगी।


शासन द्वारा पुरानी पेंशन योजना को बंद कर नई पेंशन योजना लागू की है। मगर जिले के सभी शिक्षक इसके विरोध में हैं और वह पुरानी पेंशन बहाली की मांग उठा रहे हैं। विभाग द्वारा बार-बार शिक्षकों को एनपीएस के प्रान भरवाने के लिए पत्र जारी किए जा रहे हैं। काफी संख्या में शिक्षकों ने एनपीएस के लिए आवेदन भी कर दिया है। मगर जिले में 3500 शिक्षक ऐसे हैं, जो प्रान नहीं भर रहे हैं। शासन से सख्ती होने के बाद भी शिक्षकों ने आवेदन नहीं किया है। जिस पर अब बीएसए बीके शर्मा ने कार्रवाई करते हुए लेखा विभाग के एएओ को उक्त शिक्षकों का वेतन रोकने के आदेश दिए हैं। बताया गया कि लेखा से शिक्षकों का वेतन रूक गया है। एक साथ 3500 शिक्षकों का वेतन रूकने के कारण इनके सामने अब बड़ी समस्या आ गई है। वेतन रूकने के आदेश जारी होने के बाद शिक्षकों में हड़कंप मच गया। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षकों ने एएओ से मिलकर वेतन निकालने की मांग उठाई है। जिलाध्यक्ष सुरेंद्र यादव ने कहा कि शिक्षक पुरानी पेंशन की मांग कर रहे हैं, मगर जिस तरह वेतन रोका गया है वह काफी गलत है। विभाग शिक्षकों का वेतन बहाल करे।

शिक्षकों द्वारा एनपीएस के लिए प्रान का आवेदन नहीं किया जा रहा है। शासन के आदेश पर यह वेतन रोकने की कार्रवाई गई है। शिक्षक आवेदन कर दें उनका वेतन निकाल दिया जाएगा। शासन से जो आदेश आएंगे उनका पालन किया जाएगा।

-बीके शर्मा, बीएसए