इसी माह में शिक्षक भर्ती के लिए होगी परीक्षा

प्रयागराज,
आईईआरटी में वर्षों से भर्ती न होने से शिक्षकों के 81 फीसदी पद रिक्त हैं। उम्मीद है कि नए साल में संस्थान को 28 नए शिक्षक मिल जाएंगे। संस्थान इसी माह शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करने की तैयारी में है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को इंटरव्यू के लिए चयनित किया जाएगा।

संस्थान में शिक्षकों के 176 पद स्वीकृत हैं। जिसमें 144 पद रिक्त हैं। यानी वर्तमान में 32 नियमित शिक्षक कार्यरत हैं। गेस्ट फैकेल्टी के सहारे कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। सिविल ब्रांच में एक भी नियमित शिक्षक नहीं हैं। 15 ब्रांचों में 28 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच जनवरी से तीन फरवरी तक लिए गए थे। संस्थान के 15 विभागों शिक्षकों की नई नियुक्ति होगी। प्लास्टिक में दो, रेफ्रिजरेशन में एक, आटो में दो, कम्प्यूटर में एक, सीटी में दो, प्रोडेक्शन में दो, ट्यूबेल में दो, पीएचई में दो, सिविल में चार, आईसी में दो, इलेक्ट्रिकल में दो, मैकेनिकल में दो, मैटेरियल में दो, मार्केटिंग में एक, प्रैक्टिस में एक पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 28 पदों की भर्ती के सापेक्ष सामन्य वर्ग के 14, एससी वर्ग के बारह और ओबीसी वर्ग के दो पद हैं।


शिक्षक भर्ती के लिए पहले लिखित परीक्षा, फिर इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा। इसी के आधार पर शिक्षक होगी। उम्मीद है कि शिक्षक भर्ती के लिए इसी माह में लिखित परीक्षा करा ली जाएगी। इसके लिए तैयारी चल रही है।

डॉ. विमल मिश्र, निदेशक, आईईआरटी।