एससीईआरटी के विशेषज्ञ बनाएंगे यूपी बोर्ड के पेपर 2




प्रयागराज, । यूपी बोर्ड के कक्षा नौ से 12 तक के प्रश्नपत्र अब यूपी बोर्ड की बजाय राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) में बनाए जाएंगे। इसकी शुरुआत कक्षा नौ के प्रश्नपत्र बनाने से हो रही है। कक्षा नौ के हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित व सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र निर्माण के लिए कार्यशाला 30 जनवरी से तीन फरवरी तक एससीईआरटी लखनऊ में होने जा रही है।

इसके लिए राज्य शिक्षा संस्थान व आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान एलनगंज के अलावा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। आने वाले समय में कक्षा दस से 12 तक के प्रश्नपत्र भी एससीईआरटी में तैयार होंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में किए गए बदलावों के अनुसार प्रश्नपत्र निर्माण किया जाएगा।

इस संबंध में महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद का कहना है कि एससीईआरटी का कार्य कक्षा एक से 12 तक की शैक्षणिक रूपरेखा तैयार करने के साथ ही अनुभव आधारित अध्ययन को बढ़ावा देना है। एनईपी 2020 के अनुरूप कक्षा नौ के प्रश्नपत्र तैयार करने की जिम्मेदारी एससीईआरटी को दी गई है। भविष्य में 10 से 12 तक के पेपर भी एससीईआरटी के विशेषज्ञ बनाएंगे।