4,850 शिक्षक व कर्मचारियों को डीए का भुगतान


बलरामपुर। बेसिक शिक्षा विभाग के 4,850 शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को तीन माह के बकाया महंगाई भत्ते का भुगतान कर दिया गया है। जुलाई से हुई बढ़ोत्तरी पर मिले एरियर के रूप में मूल वेतन का चार प्रतिशत महंगाई भत्ता करीब दो करोड़ 71 लाखे रुपये की धनराशि सीधे शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के खाते में भेजी गई है। इस पर शिक्षकों ने हर्ष जताया है।

बेसिक शिक्षा विभाग के वित्त एवं लेखाधिकारी श्रवण कुमार ने बताया कि पहले सभी राज्य कर्मचारियों को मूल वेतन का 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता था। अक्तूबर में सरकार ने घोषणा करते हुए जुलाई से ही सभी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया।


नए आदेश के अनुसार जिले के सभी 4,850 शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को अक्तूबर माह में दिए गए वेतन में 38 प्रतिशत महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाने लगा। जबकि जुलाई से सितंबर तक के वेतन में बढ़े हुए चार प्रतिशत महंगाई भत्ते की बढ़ोत्तरी को एरियर के रूप में भुगतान किया जाना शेष था।


उन्होंने बताया कि जनवरी के दूसरे सप्ताह में सभी का बकाया एरियर भुगतान कर दिया गया है। धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी गई है। इस मद में बेसिक शिक्षा विभाग ने दो करोड़ 71 लाख रुपये की धनराशि शिक्षक व कर्मचारियों को एरियर के रूप में भुगतान किया है.


समय पर एरियर का भुगतान होने से प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष ज्ञान सागर पाठक, विशिष्ट बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश पदाधिकारी दिलीप चौहान, जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार शुक्ल, जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष कमरुद्दीन अंसारी व यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष देवकुमार मिश्र समेत अन्य पदाधिकारियों ने हर्ष जताया है।