सड़क सुरक्षा को जल्द ही कॉलेज पाठ्यक्रम में


प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा है कि सड़क सुरक्षा को जल्द ही कॉलेज पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। माध्यमिक एवं प्राथमिक में भी नैतिक शिक्षा की पुस्तक में सड़क सुरक्षा से संबंधित अध्याय लाभप्रद होंगे।

वह सोमवार को विधान भवन में आयोजित उच्च शिक्षा, माध्यमिक, बेसिक, प्राविधिक तथा व्यवसायिक शिक्षा विभाग की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए शिक्षा से जुड़े सभी विभाग एकजुट होकर प्रयास करेंगे। सड़क सुरक्षा वर्तमान परिप्रेक्ष्य में एक संवेदनशील विषय है।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि सड़क सुरक्षा से जुड़े अभियान को और प्रभावी बनाने के लिए प्राविधिक कॉलेजों के छात्रों को प्रोजेक्ट वर्क के रूप में यातायात से जुड़ा कार्य दिया जाएगा।

इसमें छात्र अपने शहर के व्यस्ततम ट्रैफिक वाले चौराहों को सुव्यवस्थित करने का सुझाव देंगे। माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने कहा कि सड़क सुरक्षा अभियान को सफल बनाने में माध्यमिक शिक्षा विभाग भी पूर्ण सहभागिता करेगा। बैठक में व्यवसायिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी व प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा डॉ. सुधीर एम. बोबडे भी मौजूद रहे।


इस विषय में जागरूकता फैलाने के लिए प्रदेश सरकार पांच जनवरी से चार फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह का आयोजन कर रही है

21 जनवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम रन फार जी-20 में भी सड़क सुरक्षा को शामिल किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं

स्कूलों व कॉलेजों में एक साथ सड़क सुरक्षा पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किसी दिन किया जाएगा

विद्यालयों व कॉलेजों में होने वाली एसेम्बली में सड़क सुरक्षा के लिए शपथ दिलाई जाएगी