अब स्कूली बच्चों को भी मिलेंगे शुभ कार्यक्रम में बने पकवान


 एटा। परिषदीय स्कूलों में एमडीएम के साथ अब तिथि भोजन कार्यक्रम आयोजित होगा। गांव के किसी पर पर कोई शुभ कार्यक्रम हो तो स्कूल के बच्चों के लिए भी पकवान बनाए जाएंगे। इसके लिए गांव के संत लोगों का विभाग से जुड़ाव किया जाना है। इसे लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।






बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक विजय किरन आनंद ने विभाग को तिथि भोजन के निर्देश जारी किए है। इसके तहत छात्रों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने में समुदाय की भागीदारी को बढ़ाने को कहा गया है। घरों में विशेष आयोजनों पर लोग स्कूल के बच्चों को भी पकवान खिलाकर उन्हें अपनी खुशियों में शामिल कर सकेंगे। हालांकि यह भोजन प्रत्येक स्थिति में विद्यालय की रसोई में ही तैयार करना होगा। 

बाहर से पकाकर लाया गया भोजन  वितरित करने की अनुमति नहीं होगी। तिथि भोजन में क्या खिलाना है यह स्कूल के प्रधानाध्यापक व प्रबंध समिति के सदस्य तय करेंगे। विभाग की ओर से जारी निर्देश में व्यवस्था है यदि समुदाय का कोई सदस्य तिथि भोजन के लिए नकद धनराशि देना चाहे तो उसे एमडीएम भोजन निधि, एसएमसी के खाते में जमा करा सकते हैं। इसी से भोजन की व्यवस्था की जाएगी। वहीं जिस व्यक्ति की और से भोजन कराया जाएगा। वह भी उस तिथि में विद्यालय में उपस्थित रहेगा।