जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन शुरू, ऐसे भरें फॉर्म

हाथरस के जवाहर नवोदय विद्यालय, अगसौली में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसकी अंतिम तिथि 31 जनवरी है। अंतिम तिथि तक आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की प्रवेश परीक्षा माह अप्रैल में होगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा छह में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू करने की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2023 है, जबकि प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल को होगी। जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रधानाचार्या निशा पाठक ने बताया कि आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन करते समय

वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का केवल एक ही चरण है।


ऑनलाइन आवेदन प्रमाणपत्र प्रधानाचार्य, आवेदक एवं परिजन के हस्ताक्षर सहित होना अनिवार्य है। इसे वेबसाइट पर अपलोड किया जाना है। आवेदन शुरू करने से पहले अभ्यर्थी के हस्ताक्षर, अभिभावक के हस्ताक्षर, अभ्यर्थी का फोटो, अभिभावक तथा अभ्यर्थी द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र स्कैन करने होंगे।

एडमिशन के लिए जरूरी बातें
आवेदक वर्तमान सत्र 2022 -23 में जिस जिले में प्रवेश चाहता है, उस जिले के किसी भी सरकारी अथवा सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय की कक्षा पांच में अध्ययनरत होना चाहिए।

आवेदक की जन्म तिथि 01-05-2011 से 30-04-2013 (दोनों तिथियां भी शामिल) होनी चाहिए।
कक्षा 3, 4, 5 लगातार एवं पूरे सेशन में पढ़ाई की गई हो।
वर्तमान में कक्षा 5 में अध्ययनरत हों। पिछले सेशन में कक्षा पांच करने वाले या वर्तमान कक्षा छह में अध्ययनरत विद्यार्थी आवेदन योग्य नहीं हैं।
पिछले वर्ष नवोदय की प्रवेश परीक्षा देने वाले रिपीटर भी आवेदन नहीं कर सकते हैं।
कुल चयन में से 75 फीसदी विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्र से लिए जाएंगे ।
कुल सीट में से कम से कम 1/3 सीटों पर छात्राओं का चयन होगा।