स्कूल में छात्रों के बालों पर चला दिया ट्रिमर


कांशीराम नगर स्थित सेंट मीरा अकादमी स्कूल में छात्रों के बालों पर ट्रिमर चला गया गया। आरोप है कि इससे एक छात्र के बाल जल भी गए। शनिवार सुबह परिजन स्कूल पहुंच गए और उन्होंने उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। स्कूल प्रशासन ने बच्चों के बाल कटने को अपने स्कूल का नियम बताया तो अभिभावक थाने पहुंच गए और लिखित शिकायत की। इसके बाद डीआईओएस को भी प्रार्थना पत्र दिया।

कोतवाली के कटरा पूरन जाट निवासी शशांक अरोड़ा ने बताया कि उनका भांजा ओम मिश्रा कांशीराम नगर स्थित मीरा अकादमी स्कूल में नौवीं कक्षा में पढ़ता है। शुक्रवार को उनका भांजा स्कूल पहुंचा तो स्कूल प्रबंधक और प्रिंसिपल ने उसके बालों पर ट्रिमर चलवा दिया। जिससे उसके सिर के बाल जल गए। ओम के अलावा शिवा प्रजापति, आदित्य भारद्वाज, श्रेष कुमार गिरी, नितिन समेत अन्य छात्रों के बाल भी जबरन कटवा दिए गए।


आरोप है कि स्कूल ने अनुशासन के नाम पर बच्चों का उत्पीड़न किया है। शनिवार को शशांक अरोड़ा, अभिनव मिश्रा, श्रीपाल, अतुल शर्मा, पार्वती, अमित कुमार समेत अन्य अभिभावक भी स्कूल पहुंच गए और उन्होंने स्कूल प्रशासन से शिकायत की लेकिन उनकी शिकायत पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। तब अभिभावक मझोला थाने पहुंच गए। उन्होंने यहां लिखित शिकायत कर स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। तहरीर में जरबन बाल कटाने के अलावा अभद्रता करने और स्कूल में पार्किंग के नाम पर हर माह बच्चों से 150 रुपये वसूलने का भी आरोप लगाया है। 

इस मामले में उन्होंने डीआईओएस को भी लिखित शिकायत देकर कार्रवाई की गुहार लगाई है। मझोला धनंजय सिंह ने बताया कि सेंट मीरा अकादमी के कुछ बच्चों के अभिभावक आए थे। उन्होंने स्कूल के खिलाफ तहरीर दी है। जिसकी जांच की जा रही है। हमारे स्कूल का नियम है कि छात्र आर्मी कट बाल रखेंगे, जबकि छात्राएं दो चोटी बनाएंगी। अभिभावकों ने यह लिखकर भी दिया है कि वह इस नियम को मानेंगे। छात्रों के बाल बहुत ज्यादा बड़े थे और अभिभावकों ने उनकी कटिंग नहीं करवाई थी। इसलिए स्कूल में नाई बुलवाकर छात्रों के बाल कटवाए हैं।



ज्यादातर अभिभावक इस निर्णय से खुश हैं, सिर्फ एक छात्र के अभिभावकों ने आपत्ति जताई। इसके बाद अन्य अभिभावक भी आपत्ति व्यक्त करने लगे। -अक्षरी प्रकाश, प्रबंधिका, सेंट मीरा अकादमी स्कूल।

मामले की जांच करवाई जाएगी। इसमें जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसी के अनुरूप आगे की कार्रवाई की जाएगी। -डॉ. अरुण कुमार दुबे, जिला विद्यालय निरीक्षक।