फैसला: यूपी में अब महंगी होगी शराब, जानिए कितना बढ़ेगा देसी, अंग्रेजी और बीयर का दाम

यूपी में नई आबकारी नीति घोषित हो गई है। नई नीति से पियक्कड़ों को अपनी जेबें ढीली करनी होंगी। देसी, अंग्रेजी और बियर सभी के दामों में बढ़ोतरी होगी। देसी में पांच रुपए, अंग्रेजी में 10 रुपए और बीयर में 5 से 7 रुपए की बढ़ोतरी होगी। नई दरें अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष से लागू होंगे। इसके साथ ही मॉडल शाप से लेकर शराब की दुकानों तक के आवंटन पर नीतियों की भी घोषणा कर दी गई है। राज्य की अगले वित्तीय वर्ष 2023-24 की नयी आबकारी नीति शनिवार को कैबिनेट की बैठक में मंजूर की गई। 



इस नयी नीति के अनुसार प्रदेश में फुटकर शराब व बीयर विक्रेताओं की लाइसेंस फीस दस प्रतिशत बढ़ जाएगी। इसके अलावा मॉडल शॉप पर शराब पिलाने पर अब तक दो लाख रुपये वार्षिक शुल्क देना होता था जिसे बढ़ाकर तीन लाख रुपये कर दिया गया है। 

इस हिसाब से अनुमान यह लगाया जा रहा है कि प्रदेश में पहली अप्रैल से 25 प्रतिशत तीव्रता वाली देसी शराब शराब का 200 मिलीलीटर का पउवा 50 रुपये से बढ़कर 55 रुपये और 36 प्रतिशत तीव्रता वाला 200 एम.एल.का पउवा 65 रुपये के बजाए 70 रुपये और सड़े हुए अनाज से बनायी जाने वाली 42.8 प्रतिशत तीव्रता वाली देसी शराब का 200 एम.एल.का पउवा 75 के बजाए 80 रुपये का बिकने लगेगा।

इसी तरह अंग्रेजी शराब के पापुलर ब्राण्ड में एक क्वार्टर पर करीब 10 रुपये की बढ़ोत्तरी हो सकती है। बीयर के दामों में भी 5 से 7 रुपये प्रति केन की बढ़ोत्तरी सम्भावित है।  अगले वित्तीय वर्ष में शराब व बीयर की फुटकर दुकानें चलाने के लिए विक्रेताओं को दस प्रतिशत शराब और ज्यादा बेचनी होगी। 

नयी नीति में देसी शराब का न्यूनतम गारंटी कोटा दस प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। गौतमबुद्ध नगर के प्राधिकरण क्षेत्र, लखनऊ और गाजियाबाद नगर निगम क्षेत्र और इसी परिधि से पांच किलोमीटर के दायरे में जो भले ही नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र हों, में स्थित होटल व रेस्टोरेंट और क्लब व बार के लाइसेंस के लिए फीस बढ़ा दी गयी है। यानि इन इलाकों में शराब व बीयर और महंगी हो जाएगी

इससे पहले जून में शराब की दरों में बढ़ोतरी की गई थी। अंग्रेजी शराब पर विशेष अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क यानि स्पेशल एक्सरसाइज ड्यूटी लगाई गई थी। इसमें अलग-अलग गुणवत्ता वाली 90 एमएल की अंग्रेजी शराब की बोतलों पर क्रमश: 10 रुपये से 40 रुपये तक की बढ़ोत्तरी की गई थी।


90 एमएल की रेगुलर की बोतल पर 10 रुपये, प्रीमियम ब्राण्ड की 90 एमएल की बोतल पर 10 रुपये, सुपर प्रीमियम की 90 एमएल की बोतल 20 रुपये, स्कॉच की 90 एमएल की बोतल पर 30 रुपये, समुद्र पार से आयात होने वाली विदेशी शराब की 90 एमएल की बोतल पर 40 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई थी। बढ़ोतरी सिर्फ 90 एमएल की मात्रा वाली बोतलों पर ही की गई थी। अंग्रेजी शराब के क्वार्टर, हाफ और पूरी बोतल पर कोई मूल्य वृद्धि नहीं की गई थी।