कैलकुलेटर से भी तेज गणना करता है प्राथमिक विद्यालय का छात्र


 उन्नाव : कक्षा तीन के छात्र धैर्य सिंह की गणितीय प्रतिभा से हर कोई हतप्रभ है। कोई इस बच्चे को उन्नाव का चाणक्य बता रहा है तो कोई कैलकुलेटर को भी मात देना वाला छात्र। वह 100 तक की संख्याओं के घन और वर्ग कैलकुलेटर से भी तेज कर लेता है।



उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर जनपद स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन प्रेक्षागृह में किया जा रहा है। गुरुवार को कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण विकासखंड पुरवा के प्राथमिक विद्यालय अटवा के छात्र धैर्य सिंह रहा, जो अपनी गणितीय गणना के लिए लोगों के बीच चर्चा में रहा। पुरवा ब्लाक के एआरपी आलोक अवस्थी ने बताया कि जनपद स्तरीय अधिकारी भी बच्चे की प्रतिभा के कायल हो गए। जिसने भी बच्चे से किसी संख्या का घन और वर्ग पूछा तो उसने कैलकुलेटर के कैलकुलेशन से पहले ही उत्तर दे दिया। कार्यक्रम में मौजूद एसआरजी अखिलेश शुक्ला, मसर्रत फातिमा, विश्वनाथ विश्व, डा. आशुतोष त्रिपाठी ने बच्चे से कई प्रश्न किए और बच्चे को उन्नाव के चाणक्य की उपाधि दी।

सभी ने बच्चे के पिता धर्म सिंह, माता आरती सिंह, प्रधान शिक्षक श्रवण पटेल, सहायक शिक्षक मयंक मिश्रा व शिक्षामित्र रेखा देवी की मेहनत को सराहा। जिला पंचायत अध्यक्ष शकुन सिंह भी बच्चे की अद्भुत प्रतिभा देखकर दंग रह गईं। उन्होंने बच्चे को धनराशि देकर पुरस्कृत भी किया।