खुशखबरी : डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी संभावित, केंद्रीय, राज्य कर्मियों तथा पेंशनर्स को होगा फायदा


नए वर्ष के मौके पर सरकारी कर्मियों के लिए राहत भरी खबर। उनके  महंगाई भत्ता में चार फीसदी  की बढ़ोतरी संभावित है। महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से देय होगा। हालांकि इसकी घोषणा फरवरी-मार्च में संभव है। इसका फायदा करीब एक करोड़ केंद्रीय एवं राज्य कर्मियों तथा पेंशनर्स को होगा।



वेतन एवं पेंशन निर्धारण के विशेषज्ञ एजी ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी के अनुसार औद्योगिक मूल्य सूचकांक 382 अंक है। यदि दिसंबर का सूचकांक 382 अंक रहा तो जनवरी से दिसंबर 2022 के बीच सूचकांक का योग 4468 अंक होगा।

इस तरह से 12 महीने का औसत 372.33 अंक होगा। फार्मूले के तहत इस औसत मूल्य सूचकांक पर महंगाई भत्ता 42.43 प्रतिशत देय होगा। महंगाई भत्ता पूर्णांक में होता है। इसलिए डीए 42 फीसदी देय होगा। अभी 38 प्रतिशत डीए मिल रहा है। ऐसे में डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी संभावित है।

हरिशंकर तिवारी का कहना है कि यदि दिसंबर के महंगाई सूचकांक में 18 अंकों की वृद्धि होती है तो डीए में बढ़ोतरी पांच फीसदी होगी। वहीं सूचकांक में 15 अंक की कमी पर डीए में वृद्धि तीन प्रतिशत की होगी लेकिन दोनों ही स्थितियां संभव नहीं हैं। इसलिए जनवरी 23 से डीए में चार प्रतिशत बढ़ोतरी तय है।