एडेड स्कूलों में शिक्षकों के तबादले के लिए पदों का ब्योरा तलब


लखनऊ। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के ऑनलाइन तबादले की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए पूर्व में अधिसूचित पदों का ब्योरा जिलों से तलब किया गया है। रिक्त पदों की वर्तमान स्थिति का ब्योरा आने के बाद आगे की कार्यवाही शुरू की जाएगी। उप शिक्षा निदेशक रामचेत ने इस संबंध में सभी जिला
विद्यालय निरीक्षकों को पत्र जारी किया है।



 उन्होंने कहा है कि जुलाई, 2021 में ऑनलाइन स्थानांतरण के लिए आवेदन पत्र स्वीकार किए जाने के संबंध में विज्ञापन प्रकाशित कराया गया था। उस दौरान डीआईओएस से प्राप्त सूचना के अनुसार 73 प्रधानाचार्य, 59 प्रधानाध्यापक, 155 प्रवक्ता व 769 सहायक अध्यापक (स्नातक वेतनक्रम) के पद सत्यापन के बाद स्थानांतरण के लिए अधिसूचित किए गए थे। इन अधिसूचित पदों में से कोई पद किसी माध्यम से भरा गया है या नहीं? इसका प्रमाण पत्र निदेशालय को उपलब्ध कराएं।


यही नहीं उन्होंने कहा है कि यदि अधिसूचित कोई पद किसी माध्यम से भरा गया हो तो उसका स्पष्ट कारण भी विवरण के साथ उपलब्ध कराएं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार पदों का ब्योरा आने के बाद आगे की कार्यवाही शुरू होगी। कोशिश होगी कि स्थानांतरण की प्रक्रिया फरवरी से मार्च तक पूरी कर ली जाए। इससे अप्रैल से नए सत्र की शुरुआत में शिक्षक अपने नए तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण करके अध्यापन कर सकेंगे।