कक्ष निरीक्षकों को नहीं भेजा तो काली सूची में आएंगे स्कूल, इन स्कूलों को नोटिस


लखनऊ। डीआईओएस ने शनिवार रात परीक्षा केंद्रों पर औचक छापेमारी कर सुरक्षा व्यवस्था परखी। परीक्षा केंद्रों पर बने स्ट्रांग रूम, सीसीटीवी के साथ केंद्र की निगरानी में लगे चौकीदार व पुलिस की पड़ताल की।

डीआईओएस राकेश कुमार पांडेय ने पुलिस बल के साथ चिनहट के श्री अयोध्या सिंह मेमोरियल इंटर कॉलेज, आरबीएम इंटर कॉलेज लोनापुर, समेत करीब एक दर्जन परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। रविवार को भी जांच अभियान चलेगा।


पांच स्कूलों को नोटिस

सुशीला पब्लिक इंटर कालेज, आदर्श पब्लिक स्कूल आशियाना, न्यू होरीजोन एकेडमी कृष्णा नगर, पीआर इंटर कॉलेज एलडीए कालोनी, एमजेएसएस पब्लिक इंटर कालेज ज्योतिनगर।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में ड्यूटी में लगे शिक्षकों को न भेजने वाले स्कूलों के खिलाफ चेतावनी का नोटिस जारी किया गया। प्रबंधकों द्वारा सोमवार की सुबह परीक्षा केंद्रों पर न भेजने पर मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी।

राकेश कुमार पांडेय, डीआईओएस

लखनऊ, कार्यालय संवाददाता। यूपी बोर्ड परीक्षाओं में ड्यूटी से गायब कक्ष निरीक्षकों के मूल स्कूलों को डीआईओएस ने काली सूची में डालने की चेतावनी दी है। डीआईओएस ने शहर के पांच स्कूलों के खिलाफ शनिवार को नोटिस जारी की है। नोटिस में इन स्कूलों के प्रबंधकों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि इनके स्कूल के जिन शिक्षकों की ड्यूटी यूपी बोर्ड परीक्षाओं में लगाई गई है। इन्हें सोमवार की सुबह सात बजे तक आवंटित परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना सुनिश्चित कराएं। इन शिक्षकों के उस रोज उपस्थित न होने पर डीआईओएस इन स्कूलों के खिलाफ मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद को पत्र लिखेंगे।

केन्द्रों की लगातार निगरानी की जाए वहीं शनिवार को माध्यमिक व बेसिक शिक्षा के प्रमुख सचिव दीपक कुमार तथा स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनन्द द्वारा गूगल मीट के माध्यम से प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) को स्पष्ट निर्देश दिए गये कि यूपी बोर्ड परीक्षा की समाप्ति तक परीक्षा केन्द्रों की लगातार निगरानी की जाए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी ।