विद्यार्थी इस सत्र में भी 11वीं में पढ़ सकेंगे एडवांस गणित, सीबीएसई ने 10वीं में बेसिक गणित लेने वालों को दी राहत


प्रयागराज, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस सत्र में भी 10वीं में बेसिक गणित पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 11वीं में एडवांस गणित पढ़ने की अनुमति दे दी है। इसके लिए बोर्ड की तरफ से निर्देश जारी कर दिया गया है। इससे बेसिक गणित के साथ दसवीं पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए भी इंटर में पीसीएम लेकर पढ़ने का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि, सीबीएसई की तरफ से यह व्यवस्था सिर्फ इसी वर्ष के लिए प्रभावी होगी। 2024-25 से यह आदेश प्रभावी नहीं होगा।

सीबीएसई की तरफ से नौवीं और दसवीं में एडवांस गणित नहीं लेने वाले विद्यार्थियों के लिए बेसिक गणित विषय रखा गया है, लेकिन बेसिक गणित लेकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को इंटर में एडवांस गणित लेने की सुविधा नहीं थी। यानी वह पीसीएम लेकर पढ़ाई नहीं कर सकते थे।


कोरोना के दौरान सीबीएसई ने इस व्यवस्था में बदलाव करते हुए विद्यार्थियों को राहत दी और दसवीं में बेसिक गणित लेकर पढ़ाई करने वालों को भी 11वीं में पीसीएम से पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध करा दी। दो सालों तक यह व्यवस्था लागू रही।


सत्र 2023-24 में सीबीएसई ने इस व्यवस्था को खत्म करने का निर्देश पूर्व में जारी कर दिया था। सीबीएसई ने 25 मई को नया निर्देश जारी करते हुए मौजूदा सत्र में बेसिक गणित वालों को भी पीसीएम लेने की सुविधा दे दी।