अगले 15 दिन प्रचंड गर्मी झेलने को हो जाएं तैयार


मौसम के बदलते तेवर का असर अब तेजी से दिखाई देगा। एक दो दिन आंशिक बादल दिखाई देंगे इसके बाद पारा निरंतर बढ़ता जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अब अगले 15 दिनों तक प्रचंड गर्मी पड़ेगी और पारा 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। रात के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी होगी।




पिछले कुछ दिनों से बूंदाबांदी के कारण राहत महसूस कर रहे शहरियों के लिए अब आसमान से आफत बरसने की बारी आ रही है। रविवार को आंधी बारिश के बाद सोमवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि रात का तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय भूगोल विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. बीएन मिश्र का कहना है कि पछुआ विक्षोभ का असर अब खत्म हो गया है। मंगलवार या बुधवार को हल्की बूंदाबादी की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता, लेकिन इसके बाद अगले 15 दिन तक पारा तेजी के साथ बढ़ेगा। दिन के साथ रात का तापमान भी बढ़ेगा, जिससे उमस भरी गर्मी का सामना कर पड़ सकता है। जून के तीसरे और चौथे सप्ताह में एक बार प्री मानसून बादल आने की उम्मीद है।


दिन में संभलकर निकलें

प्रयागराज। मौसम के बदलते तेवर आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में दिन के वक्त संभलकर निकलें। विशेषज्ञों का कहना है कि मुंह और आंख को ढंक कर रखें। साथ ही खूब पानी पीएं। वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. ओपी त्रिपाठी का कहना है कि खाली पेट निकलने से लू का खतरा बना रहता है। ऐसे में बेल का शर्बत, नींबू पानी, शिकंजी, जूस, सत्तू आदि का इस्तेमाल करें। शरीर में पानी की कमी होने से तमाम बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।