UPTET 2023:यूपी टीईटी के लिए अधिसूचना नए आयोग के गठन के बाद, परीक्षा अगस्त माह में संभावित


UP TET 2023: उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए नए आयोग के गठन के बाद अब उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन की प्रक्रिया को लेकर चल रहे तमाम कयास जल्द ही खत्म होने वाले हैं. आपको बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर UPTET 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू करने के निर्देश दिए थे.



जहां अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदिनाथ के ट्वीट का असर उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) पर दिखने लगा है. अगर आप भी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं तो आइए जानते हैं आपका इंतजार कब खत्म होगा...

 नए शिक्षा सेवा आयोग के गठन के बाद जल्द ही शुरू होगी, आवेदन प्रक्रिया:-
 उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती की जिम्मेदारी अब सिर्फ एक संस्था लेगी। जिसके लिए एक नए आयोग का गठन किया गया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) की जिम्मेदारी अब उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (यूपी शिक्षा सेवा आयोग) पर है।


वहीं अगर आवेदन प्रक्रिया की बात करें तो अब राज्य में निकाय चुनाव खत्म हो चुके हैं, जिसके बाद जल्द ही नए आयोग द्वारा अधिसूचना जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. सूत्रों की माने तो नए आयोग द्वारा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के लिए आवेदन प्रक्रिया मई के अंतिम सप्ताह  में जून के प्रथम सप्ताह में ही शुरू हो सकते हैं.

 इस माह से परीक्षा शुरू होगी

 राज्य शिक्षा सेवा चयन आयोग (यूपी शिक्षा सेवा आयोग) द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जानी है। वहीं अगर आयोग द्वारा यूपीटीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया मई माह में शुरू की जाती है तो इसके लिए परीक्षा अगस्त या सितंबर माह में आयोजित की जा सकती है. क्योंकि आवेदन प्रक्रिया मई के अंतिम सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। ऐसे में उम्मीदवारों को आवेदन के लिए कम से कम 20 से 30 दिन का समय मिलेगा।


इस तरह आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आयोग अगस्त या सितंबर माह में परीक्षा का आयोजन कर सकता है। हालांकि, आयोग ने अभी तक यूपीटीईटी को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी साझा नहीं की है।


इसी तरह की अपडेट के लिए आप हमारी वेबसाइट अपडेटमार्ट्स डॉट कॉम पर बने रहें. क्योंकि डॉट Com नाम विश्वास का.