विद्यालयों में स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाएगा पहला दिन


परिषदीय विद्यालयों में ग्रीष्म अवकाश के बाद पहला दिन स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। अभियान में शिक्षकों के साथ छात्र भी शामिल होंगे। इसके बाद सभी मिलकर विद्यालय को निपुण बनाने का संकल्प लेंगे। अधिकांश विद्यालयों में सफाई कर्मी न होने पर यह समस्या आती थी। शासन के निर्देश पर यह अभियान चलाया जाएगा।


अभी परिषदीय विद्यालयों में ग्रीष्म कालीन अवकाश चल रहा है। ग्रीष्म कालीन अवकाश खत्म होने पर तीन जुलाई को सभी 1261 परिषदीय विद्यालय खुल जाएंगे। अवकाश के समय विद्यालय बंद होने से परिसर में घास फूंस व अन्य गंदगी रहती है। विद्यालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नहीं है। ऐसे में प्रधानाचार्यों को विद्यालयों की सफाई कराने में दिक्कत आती है। बार-बार कहने पर भी गांव प्रधान ध्यान नहीं देते हैं। बार-बार चक्कर लगवाने के बाद भी सफाईकर्मी को नहीं भेजते हैं। इसको देखते हुए शासन ने पहला दिन विद्यालयों में स्वच्छता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। पहले दिन साफ-सफाई का दौर चलेगा। सफाईकर्मियों से विद्यालयों की सफाई कराई जाएगी। यदि किसी विद्यालय में ज्यादा घास-फूंस अथवा गंदगी है, तो वहां शिक्षक विद्यालय फंड से भी खर्च करके सफाई करा सकते हैं।


योग दिवस पर अधिकांश विद्यालयों में हो चुकी सफाई
शासन ने परिषदीय विद्यालयों में 21 जून को विश्व योग दिवस पर योग कराने के निर्देश दिए। कुछ विद्यालयों में साप्ताहिक शिविर भी लगाए गए थे। योग दिवस पर कार्यक्रम को लेकर कुछ विद्यालयों में साफ सफाई भी हो गई थी।
- ग्रीष्म अवकाश के बाद तीन जुलाई को परिषदीय विद्यालय खुलेंगे। सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। विद्यालयों मेें पहला दिन स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। -अरुण कुमार, एबीएसए बनियाखेड़ा।