दिव्यांग बच्चे को स्कूल पहुंचाने के लिए मिलेंगे छह सौ रुपये


प्रतापगढ़। दिव्यांग बच्चों को स्कूल से जोड़ने के लिए सरकार नई व्यवस्था करने जा रही है। अब 70 फीसदी तक दिव्यांग बच्चों को घर से स्कूल पहुंचाने पर अभिभावकों को छह सौ रुपये एस्कार्ट अलाउंस प्रदान किया जाएगा।

70 फीसदी से अधिक दिव्यांगता वाले बच्चे जो ट्राई साइकिल और किसी अन्य उपकरण के सहारे स्कूल नहीं पहुंच सकते, उनको अभिभावक स्कूल पहुंचाएंगे तो उन्हें एस्कॉर्ट अलाउंस के रूप में प्रतिमाह 600 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। एक साल में 10 माह के लिए कुल 6000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। ऐसे बच्चों को चिन्हित कर स्कूल में पंजीकरण कराने के लिए कवायद तेज कर दी गई है। जुलाई से संबंधित छात्रों की योजना का लाभ देने की तैयारी है.



जिले में 175 छात्रों को दिया गया है लक्ष्य

एस्कार्ट अलाउंस के तहत जिले में 175 छात्र-छात्राओं को स्कूल भेजने का लक्ष्य दिया गया है। इसके सापेक्ष छात्र-छात्राओं का चयन करने की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारियों व प्रधानाध्यापको को दी गई है। जुलाई के पहले सप्ताह में ही सूची तैयार कर प्रशासन को भेजने की तैयारी चल रही है। छह से 14 वर्ष के दिव्यांग बच्चों का नामांकन स्कूलों में कराने के लिए प्रधानाध्यापक ग्राम प्रधान, सचिव, ग्राम पंचायत सदस्य के साथ बैठक करेंगे।

एस्कॉर्ट अलाउंस शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसके क्रियान्वयन के लिए डीसी समेकित शिक्षा को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पात्रों का चयन कर योजना का भत्ता दिया जाएगा। भूपेंद्र सिंह, बीएसए