यूपी में लू को लेकर चेतावनी योगी ने दिए बचाव के निर्देश


भीषण गर्मी और लू से प्रभावितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा और वन विभाग ने भी अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। बलिया, देवरिया, प्रतापगढ़ सहित कई जिलों में हीट वेव की घटनाओं को देखते हुए अस्पतालों में पूरी तैयारी रखने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लू की स्थिति को देखते हुए गांव हो या शहर, कहीं भी अनावश्यक बिजली कटौती न हो। जरूरत हो तो अतरिक्त बिजली खरीदने की व्यवस्था करें। शहरों में पेयजल की आपूर्ति निर्धारित रोस्टर के अनुरूप की जाए। हीटवेव (लू) के लक्षणों और उससे बचाव के लिए आमजन को जागरूक किया जाए। मुख्यमंत्री ने सोमवार को यहां लू से बचाव को लेकर बुलाई गई अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी हैंडपम्प को चालू करा दिया जाए।

ट्रांसफार्मर जलने व तार गिरने जैसी समस्याओं का बिना विलंब निस्तारण किया जाए। बाजार में व मुख्य मार्गों पर जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था की जाए।

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि गर्मी से होने वाली बीमारियों से पीड़ितों के उपचार के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। सभी सरकारी अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से बेड आरक्षित किये जाएं। इमरजेंसी में तीन से चार बेड ऐसे मरीजों के लिए आरक्षित करें ताकि रोगियों को उपचार के लिए इंतजार न करना पड़े।

लू से 41की मौत P12

भीषण गर्मी ने ली 68 और लोगों की जान

लखनऊ। बीते 24 घंटे के अंदर लू और गर्मी जनित बीमारियों से बलिया, देवरिया, वाराणसी, गोरखपुर, बस्ती में 68 लोगों की मौत हो गई। मृतकों के परिजनों ने हीट स्ट्रोक से मौत होने की आशंका जताई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने अधिकारिक तौर पर मौत का कारण हीट स्ट्रोक नहीं माना है। अधिकांश मामलों में परिजनों की ओर से पोस्टमार्टम नहीं कराए जाने से मौत के कारण की अधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। इस बीच बलिया जिला अस्पताल में लू, बुखार पीड़ित 99 और मरीज भर्ती किए गए। वहीं निरीक्षण के लिए भेजी गई विशेषज्ञों की टीम ने सोमवार को मृतकों के घर, पानी के सैंपल भरे हैं।



बचाव के लिए अहम निर्देश
● बलिया, देवरिया, प्रतापगढ़ सहित कई जिलों के अस्पतालों में इलाज की पुख्ता व्यवस्था हो

● अस्पतालों में पीने के पानी, कूलर और धूप से बचाव के इंतजाम हों तीमारदारों को भी परेशानी न हो

● हीट वेव से आग का भी खतरा, फायर फाइटिंग सुदृढ़ रखें

● पशुपालक कृषकों को हीट वेव की स्थिति में सुरक्षित रखें

● प्राणि उद्यानों व अभयारण्यों में हीट-वेव एक्शन प्लान का हो प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए

● नगर निकायों व ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ रखवाए जाएं

● पक्षियों के लिए छोटे बर्तनों में पानी एवं दाना रखने के लिए आम जन को जागरूक करें