बीएसए ने 319 परिषदीय स्कूलाें को जारी किए नोटिस

 बुलंदशहर। जिले के परिषदीय स्कूलों में बच्चों के नामांकन में लापरवाही बरती गई है। ऐसे चिह्नित किए गए 319 स्कूलों को बीएसए ने नोटिस जारी कर संबंधित प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही नामांकन को लेकर गंभीर नहीं होने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और वेतन रोकने की चेतावनी दी है।



जिले में 2399 बेसिक स्कूल संचालित हैं। इनमें अप्रैल माह से पहले ही स्कूल चलो अभियान की शुरूआत हो गई थी। अभी तक मात्र 1935 नए बच्चों के ही नामांकन किए हैं। अभी तक स्कूलों में 2.25 लाख बच्चे अध्ययनरत हैं। वहीं, नामांकन की पूरी प्रक्रिया प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड होती है। प्रेरणा पोर्टल की जांच की गई तो पता चला कि 319 स्कूलों में कक्षा एक और कक्षा छह में कोई नामांकन नहीं हुआ है। 



इन स्कूलों की ओर से नामांकन की कोई प्रक्रिया भी प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड नहीं की है। बता दें कि इस तरह की लापरवाही पहली नहीं है। इससे पहले भी इस तरह की लापरवाही विभाग में सामने आती रहीं है। वहीं, दूसरी ओर विभागीय अधिकारी बच्चों के नामांकन को लेकर दावा करते रहे कि सबकुछ ठीक चल रहा है। लेकिन इस मामले का खुलासा होने पर विभाग और स्कूलों की पोल खुलकर सामने आ गई है। बताया गया कि इन 319 स्कूलों के प्रधानाध्यापक और शिक्षकों ने लापरवाही बरती है। बार-बार सूचना मांगे जाने पर भी सही जानकारी नहीं दी। अब इसका पता चला तो विभागीय अधिकारी अचंभित हो गए। 




वहीं, संबंधित कर्मचारी भी इस लापरवाही पर कुछ बोलने के लिए तैयार नहीं हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. लक्ष्मीकांत पांडे ने बताया कि इन सभी 319 परिषदीय स्कूलों को नोटिस जारी कर नामांकन में बरती गई लापरवाही का स्पष्टीकरण मांग लिया है। उन्होंने कहा कि यदि अभी इन स्कूलों की ओर से लापरवाही बरती गई तो संबंधित के खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी। इतना ही नहीं उनके वेतन पर भी रोक लगाई जाएगी।