डीएम ने बच्चों को पढ़ाई अंग्रेजी, पंचायत भवन व आंगनबाड़ी केंद्र बंद मिलने पर प्रधान व बीईओ को किया तलब


बहराइच । परिषदीय विद्यालयों का सोमवार को डीएम मोनिका रानी ने जायजा लिया। गोदनी बसाही में डीएम ने शिक्षक बन बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाई। आंगनबाड़ी केंद्र व पंचायत भवन बंद मिलने पर ग्राम प्रधान, बीईओ सहित अन्य को मंगलवार को कलेक्ट्रेट तलब किया है।

डीएम ने विकासखंड चित्तौरा अन्तर्गत संविलियन विद्यालय सलारपुर, समसा तरहर व गोदनी बसाही का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने विद्यालयों में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों व पंचायत भवन का भी हाल देखा। समसा तरहर विद्यालय परिसर में स्थापित पंचायत भवन खुला हुआ पाया गया। तीनों विद्यालय परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र तथा सलारपुर व गोदनी बसाही में स्थापित पंचायत भवन बंद मिले।

इस पर डीएम ने संबन्धित ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, सचिव, एडीओ पंचायत, खंड शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को मंगलवार को कलेक्ट्रेट में तलब किया है। संविलियन विद्यालय सलारपुर में कक्षा आठ में बिच्चों को विज्ञान पढ़ाया जा रहा है। डीएम ने छात्र सनी से पुस्तक को पढ़वाकर देखा। मध्याह्न भोजन के बारे में पूछने पर छात्र-छात्राओं ने बताया कि रोटी और आलू, परवल की सब्जी परोसी गई है। जबकि मीनू के अनुसार सोमवार को बच्चों को रोटी, सब्जी जिसमें सोयाबीन या दाल की बड़ी व मौसमी फल परोसा जाना था।



डीएम ने कहा कि बच्चों को निर्धारित मैन्यू के अनुसार भोजन व फल का वितरण कराया जाए। डीएम ने जब छात्र-छात्राओं से पूछा कि आप लोग क्या बनना चाहते हैं तो लगभग सभी बच्चों ने पुलिस बनने की इच्छा जताई। डीएम को शिक्षकों ने बताया कि एमडीएम का फरवरी के बाद से भुगतान नहीं हुआ है। छात्र-छात्राओं के खाते में ड्रेस का पैसा नहीं भेजा गया। इस पर उन्होंने मौके से ही बीएसए को जल्द भुगतान कराने का निर्देश दिया।