शिक्षक भर्ती के 87 पदों पर नियुक्ति को पहुंचे 32 अभ्यर्थी


सामाजिक विज्ञान के 144 पदों पर काउंसिलिंग आज

मंगलवार को टीजीटी 2016 सामाजिक विज्ञान विषय के 144 पदों के लिए काउंसिलिंग होगी। इसमें अनारक्षित वर्ग में 84, ओबीसी 31, एससी 28 व एसटी का एक पद है। बुधवार को संस्कृत, उर्दू, संगीत वादन, कृषि व शारीरिक शिक्षा विषयों की काउंसिलिंग होगी। संस्कृत में अनारक्षित वर्ग में 36, ओबीसी 12 व एससी के 13 पद, उर्दू में अनारक्षित एक व ओबीसी के चार पद, संगीत वादन में ओबीसी के तीन, कृषि में अनारक्षित दो, ओबीसी चार व एससी तीन, जबकि शारीरिक शिक्षा में अनारक्षित 14, ओबीसी तीन व एससी के तीन पद रिक्त हैं।

प्रयागराज, प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) 2016 व 2021 की भर्ती में चयन के बावजूद कार्यभार ग्रहण न करने के कारण रिक्त रह गए शिक्षकों के दो हजार से अधिक पदों पर प्रतीक्षा सूची से चयन के लिए काउंसिलिंग सोमवार को शिक्षा निदेशालय में शुरू हो गई। पहले दिन सुबह 11 से तीन बजे तक टीजीटी 2016 हिन्दी के 87 पदों के लिए 90, जबकि गृह विज्ञान के छह पदों के लिए 17 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था।

हिन्दी के 87 पदों के लिए मात्र 32 अभ्यर्थी ही पहुंचे। साफ है कि आधे से अधिक 55 पदों पर कोई दावेदार नहीं है और ये पद फिर से खाली रह जाएंगे। वहीं गृह विज्ञान के छह पदों के सापेक्ष दस अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए मौजूद रहे।


इतनी बड़ी संख्या में प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों के गैरहाजिर होने के पीछे माना जा रहा है कि उनकी इससे अच्छे पद पर कहीं और नियुक्ति हो चुकी है। उप शिक्षा निदेशक प्रमोद कुमार ने बताया कि 26 जुलाई तक काउंसिलिंग होगी। मेरिट के अनुसार कॉलेज आवंटन करते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक की संस्तुति के बाद नियुक्ति पत्र जारी होंगे।