82 स्कूलों के शिक्षकों का वेतन रोका

 प्रयागराज 

एक अप्रैल को नया सत्र शुरू होने के तकरीबन चार महीने बीतने के बावजूद पांच या उससे कम बच्चों का दाखिला होने पर बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने जिले के 82 परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापकों और शिक्षामित्रों का जुलाई महीने का वेतन तथा मानदेय अगले आदेश तक रोक दिया है। यही नहीं स्कूल चलो अभियान में लापरवाही बरतने वाले और छह से दस नए बच्चों का प्रवेश करने वाले 210 प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों, सहायक अध्यापकों व शिक्षामित्रों से 25 जुलाई तक खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से स्पष्टीकरण देने को कहा गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर इनका वेतन भी रोक दिया जाएगा।



महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद के निर्देशों के अनुपालन में निपुण भारत मॉनिटरिंग सेंटर से प्राप्त डाटा के आधार पर बीएसए ने शनिवार को सभी खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) तथा जिला समन्वयकों के साथ साप्ताहिक समीक्षा की। क्लास मैपिंग की प्रगति संतोषजनक न होने पर खंड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र, मऊआइमा, कोरांव, शंकरगढ़ व करछना को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। यू डायस पोर्टल पर सर्वाधिक शून्य नामांकन विद्यालयों वाले विकासखंड कौड़िहार, धनुपुर, उरुवा तथा नगर क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया।



निपुण भारत मिशन के तहत धनुपुर में निपुण लक्ष्य एप के माध्यम से न्यूनतम आंकलन होने और 62% विद्यालयों का भ्रमण होने पर नोटिस दिया गया। विकासखंड स्तरीय टास्क फोर्स की जुलाई में नौ प्रतिशत निरीक्षण पाए जाने पर सभी बीईओ से दो दिन में स्पष्टीकरण मांगा गया। यू डायस पोर्टल पर स्टूडेंट प्रोफाइल, छात्र नामांकन, टीचर प्रोफाइल इत्यादि की फीडिंग पूरी न कराने के कारण धनुपुर, सैदाबाद, करछना, कौंधियारा, बहरिया, प्रतापपुर, कौड़िहार व नगर क्षेत्र के बीईओ को नोटिस दी गई। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों के 19 पैरामीटर पर संतृप्त न होने पर जसरा, उरुवा, धनुपुर, मेजा, कौंधियारा, शंकरगढ़ तथा मांडा के बीईओ से जवाब मांगा गया।